होम /न्यूज /करियर /UPSC Success Story : इस प्रदेश का आईएएस कैडर है टॉपर शुभम की पहली और दूसरी च्वाइस

UPSC Success Story : इस प्रदेश का आईएएस कैडर है टॉपर शुभम की पहली और दूसरी च्वाइस

Success Story :  यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार को बिहार के उपमुख्यमंत्री ने भी बधाई दी है.

Success Story : यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार को बिहार के उपमुख्यमंत्री ने भी बधाई दी है.

UPSC Success Story : आईएएस टॉपर शुभक कुमार की मां ने न्यूज 18 से बताया, उसने जब से होश संभाला है तब से ही आईएएस बनने की ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

पटना. UPSC Topper Shubham Kumar : यूपीएससी के रिजल्ट में एक बार फिर से बिहार ने ये साबित कर दिखाया है कि बिहारियों में कितना दम है.कटिहार के रहनेवाले शुभम कुमार की सफलता पर हर किसी नाज है. न्यूज 18 ने शुभम की सफलता के बाद सेतु का काम किया. रिजल्ट जारी होने के बाद न्यूज़ 18 ने शुभम की बातचीत ना सिर्फ उनकी माँ पूनम देवी से करवाई बल्कि पिता देवानंद सिंह और डिप्टी सीएम की भी बातचीत करवाई. बातचीत के दौरान शुभम के पिता देवानंद सिंह भावुक हो उठे और कहा कि मुझे जैसे ही शुभम ने फोन किया कि मैं यूपीएससी में टॉपर बना हूं मुझे यकीन ही नहीं हुआ फिर दुबारा जब बोला हां पापा मैं टॉपर बना हूं तब मैंने यकीन किया क्योंकि उस वक्त मैं बैंक बन्द कर सीढ़ी से उतर ही रहा था.

पिता ने बेटे को न्यूज 18 के जरिये ही सफलता की शुभकामनाएं दी. वहीं, माँ पूनम देवी भी बेटे की सफलता से गदगद हैं और कई बातें शेयर कीं. मां ने कहा कि इसके दादी और दादा का हमेशा मन था कि शुभम अधिकारी बने और पूछती रहती थीं. उन्होंने कहा कि शुभम बचपन से ही पढ़ने में मेधावी और टॉपर रहा है. जबसे होश संभाला तबसे आईएएस बनने की बात कह रहा था. मां ने कहा कि बचपन से ही शांत और मेधावी था और क्लास 6 के बाद इसने पढ़ाई पटना में किया फिर 10वीं विद्या बिहार से किया. मां ने तो यहां तक कहा कि बेटे को पोटली नहीं बल्कि कलेवा यानि रक्षा सूत्र बांध कर दिया था.

डिप्टी सीएम बोले, ‘हम जरूर आयब मिठाई खाये लेल दीदी’

न्यूज़ 18 पर बातचीत के दौरान डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने भी शुभम के पिता और मां पूनम देवी से मैथिली में बातचीत की और बधाई दी. डिप्टी सीएम ने शुभम के मां और पिता को कहा कि हम जरूर आयब मिठाई खाये लेल दीदी ,अहाँ के हाथ से ही मिठाई ख़ैब,तो शुभम की मां ने भी कहा कि जरूर आयब और शुभम के हाथ से ही ख़ैब.

टॉपर शुभम की दूसरी च्वाइस है मध्य प्रदेश

बताते चलूं कि दूसरी बार शुभम देशभर में पहला रैंक लाकर टॉपर बना है क्योंकि 2019 में भी शुभम यूपीएससी क्वालिफॉइ किया था लेकिन उस वक्त रैंक 290 लाया था.शुभम ने बातचीत में कहा कि यूपीएससी की तैयारी कहीं पर रहकर किया जा सकता है यहां तक कि बिहार में भी रहकर किया जा सकता है.शुभम ने कहा कि बिहार मेरा पहला च्वाइस और मध्यप्रदेश मेरी दूसरी च्वाइस. वहीं आईएएस की चाह क्यों है इस पर कहा कि मेरा जो एटीट्यूड रहा है उसके आधार पर मैं आईएएस में ही फिट बैठता हूं.

ये भी पढ़ें

Bihar ANM Recruitment 2021: एएनएम के 8000 से अधिक पदों के लिए फिर से आवेदन शुरू, जानें डिटेल

CGPSC Recruitment 2021: छत्तीसगढ़ में निकली है एलएलबी पास अभ्यर्थियों के लिए नौकरियां, जल्द करें आवेदन

Tags: IAS Toppers, Success Story, Upsc result

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें