होम /न्यूज /करियर /UPSC Success Story : ग्रॉसरी बेचने वाली की बेटी बनी IAS ऑफिसर, तीन बार क्रैक की यूपीएससी परीक्षा

UPSC Success Story : ग्रॉसरी बेचने वाली की बेटी बनी IAS ऑफिसर, तीन बार क्रैक की यूपीएससी परीक्षा


UPSC Success Story : श्वेता अग्रवाल ने तीसरी बार सिविल सेवा परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की थी.

UPSC Success Story : श्वेता अग्रवाल ने तीसरी बार सिविल सेवा परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की थी.

UPSC Success Story : बंगाल के एक दुकानदार की बेटी ने तीन बार यूपीएससी परीक्षा क्रैक करके आईएएस अधिकारी बनने का सपना प ...अधिक पढ़ें

UPSC Success Story : किसी गरीब परिवार के बच्चे जब ऑफसर बनते हैं तो वह कई और बच्चों की प्रेरणा बन जाते हैं. हम आपको ऐसी ही एक सक्सेस स्टोरी बता है हैं. ग्रॉसरी बेचने वाली की बेटी ने अपनी मेहनत के बल पर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करके IAS ऑफिसर बन गई. यह कहानी है आईएएस अधिकारी श्वेता अग्रवाल की. श्वेता अग्रवाल ने 2015 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की थी. श्वेता अग्रवाल ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट बैंडल स्कूल से पूरी की. इससके बाद उन्होंने कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

दो बार क्रैक की यूपीएससी परीक्षा

श्वेता अग्रवाल ने दो बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक की. लेकिन उन्हें आईएएस अधिकारी बनना था. आखिरकार आईएएस बनने का सपना उनका पूरा हो गया और उन्हें बंगाल कैडर मिला. पहली बार उनकी 497वीं रैंक थी. उन्हें आईआरएस सर्विस मिली थी. दोबारा 2015 में श्वेता फिर से सेलेक्ट हुईं और इस बार रैंक आई 141. लेकिन इस बार भी आईएएस पद नहीं मिला. आखिरकार साल 2016 में उनका सपना पूरा हुआ और ऑल इंडिया 19वीं रैंक के साथ वह आईएएस अधिकारी बनीं.

बेटे के इंतजार में हुआ था श्वेता का जन्म

रिपोर्ट के अनुसार, श्वेता का जन्म के समय परिवार में कोई उत्साह नहीं था. दरअसल, परिवार को एक बेटे का इंतजार था. हालांकि श्वेता के माता-पिता ने तय कर लिया था कि बेटी को खूब पढ़ाएंगे. श्वेता ने आखिरकार अपने मां-बाप के सपने को भी साकार कर दिया.

ये भी पढ़ें-
CISF Recruitment 2022: CISF में 10वीं पास के लिए इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, सोमवार से आवेदन शुरू, 69100 होगी सैलरी
Indian Army Recruitment 2022 Rally: इस राज्य में शुरू हुई आर्मी अग्निवीर भर्ती रैली, शामिल होने से पहले पढ़ें ये डिटेल

Tags: Job and career, Success Story, UPSC Exams

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें