होम /न्यूज /करियर /Success Story: नौकरी के दौरान YouTube से की UPSC की तैयारी और बन गए IAS

Success Story: नौकरी के दौरान YouTube से की UPSC की तैयारी और बन गए IAS


UPSC Success Story : प्रदीप सिंह ने ऑफिस आने-जाने में लगने वाले समय का भी यूज किया.

UPSC Success Story : प्रदीप सिंह ने ऑफिस आने-जाने में लगने वाले समय का भी यूज किया.

UPSC Success Story : अगर आपमें लक्ष्‍य के लिए कुछ करने का जुनून है, तो आपकी मेहनत कभी न कभी रंग जरूर लाएगी. इसी बात को ...अधिक पढ़ें

Success Story : सरकारी नौकरी मिलने के बाद भी यूपीएससी की तैयारी करना और उसकी परीक्षा पास कर लेना इतना आसान नहीं है, लेकिन ऐसे भी उत्‍साही प्रतियोगी होते हैं, जो अंत तक अपने लक्ष्‍य का पीछा करते हैं. इन्‍हीं में से एक हैं प्रदीप सिंह. प्रदीप सिंह ने एसएससी के जरिये टैक्‍स की नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी नहीं छोड़ी और आखिरकार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में नंबर-1 रैंक हासिल कर लिया.

हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में ऑल ओवर इंडिया नंबर-1 रैंक हासिल करके टॉप किया था. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने पहले एसएससी की तैयारी की. जिसके बाद उन्हें दिल्ली में टैक्स ऑफिस में नौकरी मिली. लेकिन IAS अधिकारी बनने का सपना नहीं छोड़ा. उन्होने चार बार यूपीएससी की परीक्षा दी.

लंच टाइम में की पढ़ाई

प्रदीप ने यूपीएससी की तैयारी नौकरी करते हुए की. इस दौरान उन्होंने जहां भी टाइम मिला, उसका इस्तेमाल किया. यहां तक कि ऑफिस आने जाने के दौरान यूट्यूब के माध्यम से पढ़ाई की. ऑफिस में लंच के दौरान पढ़ाई की. उन्होंने बताया कि वह ऑफिस में अपना काम जल्दी निपटाते थे ताकि लंच में पढ़ाई का मौका मिल जाए.

यूपीएससी क्रैक करने के लिए टाइम मैनेजमेंट है जरूरी

टाइम मैनेजमेंट है जरूरी प्रदीप का मानना है कि बिना टाइम मैनेजेमेंट के यूपीएससी क्लीयर करना मुश्किल है. उन्होंने बताया कि जिस दिन ऑफिस का काम जल्दी खत्म हो जाता था, उस दिन सीनियर्स से कहकर जल्दी घर चले जाते थे. ऑफिस स्टाफ ने भी पूरा सपोर्ट किया.

ये भी पढ़ें

B.Ed स्पेशल एजुकेशन कोर्स से जुड़ी A टू Z इन्फॉर्मेशन, करियर के रूप में है बेहतर विकल्प

admission without CUET Score: जो स्टूडेंट्स नहीं दे पाए CUET वो कहां लें दाखिला, जानिए डिटेल

Tags: Job and career, Success Story, Upsc exam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें