• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • UPSC SUCCESS STORY OF IAS TOPPER VIKASH MEENA WHO GET AIR 568 IN HINDI MEDIUM SARKARI NAUKRI GOVT JOBS

UPSC Success Story: हिंदी मीडियम से ऐसे IAS टॉपर बने विकास मीणा, दिए सक्सेस मंत्र

आईएएस अधिकारी विकास का मानना है कि डर को खुद पर हावी न होने दें।

UPSC Success Story: राजस्थान के छोटे से गांव महवा में जन्मे विकास मीणा ने 2017 में हिंदी मीडियम से यूपीएससी क्रैक करते हुए आईएएस अधिकारी बनकर साबित किया था कि कुछ भी असंभव नहीं है. उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 568 हासिल की थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास करना हिंदी मीडियम के अभ्यर्थियों के लिए बेहद मुश्किल माना जाता है. लेकिन इस धारणा को राजस्थान के छोटे से गांव महवा में जन्मे विकास मीणा ने 2017 में आईएएस बनकर गलत साबित कर दिया था. उन्होंने ऑल इंडिया 568वीं रैंक हासिल की. विकास ने शुरुआती शिक्षा अपने गांव के ही स्कूल से पूरी की थी. 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करने वे जयपुर चले गए. इसके बाद वह अपने भाई के साथ दिल्ली सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने चले गए.

    विकास ने दिल्ली नॉलेज ट्रैक नाम के यूट्यूब चैनल को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि जब वह तैयारी के लिए दिल्ली आए थे तो उस वक्त यूपीएससी में हिंदी मीडियम के अभ्यर्थियों का प्रदर्शन काफी खराब जा रहा था. जिसकी वजह से उन्हें भी शुरुआत में थोड़ा डर लगा, सफलता को लेकर थोड़ा संदेह था. लेकिन उन्होंने इस डर और संदेह को अपने दिमाग पर हावी नहीं होने दिया और तैयारी में जुट गए.

    पेपर से एक दिन पहले लें अच्छी नींद
    विकास का कहना है कि कई अभ्यर्थी परीक्षा से कुछ दिन पहले काफी डर जाते हैं. वह नर्वस फील करने लगते हैं. छात्रों को लगने लगता है कि उन्हें कुछ नहीं आता. ब्लैंक महसूस करने लगते हैं. ऐसे वक्त में घबराने की बजाए डर को पूरी तरह निकालने की कोशिश करनी चाहिए. इसके साथ पेपर से एक दिन पहले खूब अच्छी नींद लें. परीक्षा हॉल में फ्रेश माइंड के साथ जाएं.

    सभी प्रश्नों को दें बराबर महत्व
    विकास कहते हैं कि परीक्षा में पूछे गए प्रत्येक प्रश्न को समान महत्व देना चाहिए. सभी प्रश्न जरूरी होते हैं. पहले उन प्रश्नों को हल करना चाहिए जो आते हैं उसके बाद उन प्रश्नों को देखें जो बिलकुल नहीं आते. इसी के साथ ओएमआर शीट भरते समय सावधानी रखें.

    परीक्षा देने जाने की तैयारी भी जरूरी
    विकास परीक्षा देने जाने की तैयारी को भी खास महत्व देते हैं. वह कहते हैं कि परीक्षा देने जाने से एक दिन पहले अपने एडमिट कार्ड, आईडी, ब्लैक बॉल पेन, आदि एकत्र करके एक नियत स्थान पर रख लें. ताकि घर से निकलते वक्त इन्हें तलाशने में समय बर्बाद न करना पड़े.

    ये भी पढ़ें-
    UP Teacher Recruitment 2021: TGT, PGT के पदों पर बंपर वैकेंसी, लास्‍ट डेट नजदीक
    Bihar B.Ed Entrance Exam : बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए तुरंत करें आवेदन, कल है लास्ट डेट