IAS Success Tips: UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स, ना बनाएं हवा-हवाई टाइम-टेबल

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 5:08 PM IST
IAS Success Tips: UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स, ना बनाएं हवा-हवाई टाइम-टेबल
IAS Success Tips:: खान के अनुसार जब भी लोग यूपीएससी की परीक्षा तैयारी करते हैं तो अक्‍सर लोग कई-कई किताबें एक साथ पढ़ते हैं. ऐसा करने से कई बार भटकाव की स्‍थिति बन जाती है.

IAS Success Tips:: खान के अनुसार जब भी लोग यूपीएससी की परीक्षा तैयारी करते हैं तो अक्‍सर लोग कई-कई किताबें एक साथ पढ़ते हैं. ऐसा करने से कई बार भटकाव की स्‍थिति बन जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 5:08 PM IST
  • Share this:
IAS Success Tips: साल 2015 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा 2015 में टॉप करने वाले अतहर आमिर उल शफी खान खूब चर्चा में रहे थे. अतहर ने इस साल सिविल सेवा परीक्षा में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की थी. हालांकि इसके पहले साल 2014 में पहले प्रयास में ही 560 वीं रैंक हासिलकी थी लेकिन उन्‍होंने दूसरी बार में टॉप किया था.अपनी सफलता के साथ-साथ इसी साल पहली रैंक हासिल करने वाली टॉपर टीना डाबी के साथ प्‍यार और शादी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं लेकिन आज बात उनकी लव लाइफ की नहीं बल्‍कि अतहर से जानेंगे कि आखिर कैसे उन्‍होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता पाई. आइए जानते हैं उनसे ही.

आंसर में सभी प्‍वाइंट्स हो कवर
बेटर इंडिया से बात करते हुए अतहर ने बताया कि कम से कम दस सालों के पेपर हल करें. खान का कहना है कि समय की एक कमी के कारण मैं पहली बार ऐसा करने में असमर्थ था और मैंने अपनी तैयारियों पर इसका फर्क देखा था. मेरे पहले प्रयास के समय का सार था और मैं मुश्किल से इस कोर्स को पूरा कर पाया. इसलिए अगली बार में मैंने ये कोशिश की थी कि मैं ऐसा कर पाऊं. इसके साथ-साथ अच्‍छे मार्क्‍स के लिए जरूरी है कि आंसर के सभी प्‍वाइंट कवर किए जाएं.



एक समय पर पढ़ें एक ही किताब
खान ने बताया कि जब भी लोग यूपीएससी की परीक्षा तैयारी करते हैं तो अक्‍सर लोग कई-कई किताबें एक साथ पढ़ते हैं. ऐसा करने से कई बार भटकाव की स्‍थिति बन जाती है, इसलिए कोशिश करें कि एक वक्‍त में सिर्फ एक किताब पर एक ही किताब पढ़ें, जब उसके कॉन्‍सेप्‍ट और सारी चीजें क्‍लीयर हो जाएं तब दूसरी किताब की शुरुआत करें, फिर चाहें भले  ही उस किताब को खत्‍म करने में कितना ही लंबा वक्‍त क्‍यों नहीं लग जाएं.

हर दिन पढ़ें 2 न्‍यूजपेपर
Loading...

अतहर कहते हैं कि हर दिन कम से कम 2 न्‍यूजपेपर पढ़ने चाहिए.उम्‍मीदवार को इससे डेली लाइफ में अपडेट रहने का मौका मिलता है. वे हर दिन की अपडेट को एक नोट्स बनाकर रख सकते हैं. मान लीजिए जैसे मुझे भारत और यूएस के रिश्‍तों पर कोई खबर है तो उस वक्‍त मैं वो जानकारी नोट कर लेता हूं, उसके बाद महीने भर बाद अगर उसमे कोई अपडेट है तो वो भी उसमें ऐड कर देता हूं. इससे मेरे पास पूरी डिटेल मौजूद रहती है.



हवा-हवाई न बनाएं टाइम टेबल
बेटर इंडिया से बात करते हुए अतहर ने बताया कि यह सही है कि एग्‍जाम में सफलता के लिए अनुशासन में रहकर और टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करना तैयारी में मददगार होता है लेकिन कई बार उम्‍मीदवार हवा-हवाई टाइम टेबल बना लेते हैं, उदाहरण के लिए कि आप एक महीने में पूरे जीएस सिलेबस को खत्‍म कर देंगे. असल में संभव नहीं हो पाता है. इसलिए टाइम टेबल हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिससे आप ये चेक कर लें कि आप उस तय समय में क्‍या कर पाएंगे और क्‍या नहीं? साथ ही ये भी ध्‍यान रखें कि करंट अफेयर्स इस एग्‍जाम के लिए बहुत अहम हैं, इसलिए उन पर पर्याप्त समय दें.

ये भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 4:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...