लाइव टीवी

UPSC Topper's Tips: प्रीलिम्स से मेंस तक इन गलतियों से बचें स्टूडेंट, पढ़ें 280वीं रैंक पाने वाले की सलाह

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 6:19 AM IST
UPSC Topper's Tips: प्रीलिम्स से मेंस तक इन गलतियों से बचें स्टूडेंट, पढ़ें 280वीं रैंक पाने वाले की सलाह
सिविल सर्विस मेन एग्जाम 2019 का रिजल्ट दिसबंर में जारी किए जाने की संभावनाएं हैं.

इस एग्जाम को पास करने के लिए कैंडिडेट्स को तीन स्टेज पास करनी होती हैं. पहली प्रीलिम्स. दूसरी मेन्स और तीसरी इंटरव्यू.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 6:19 AM IST
  • Share this:
UPSC Topper's Tips: देश की प्रतिष्ठित परीक्षा में शुमार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स सालों साल इसकी तैयारी में लगाते हैं. हर साल लाखों कैंडिडेट्स एग्जाम देते हैं, सफल होने वालों की तादाद एक हजार भी नहीं रहती. सफल न होने की बहुत सी वजहों में से एक सही गाइडेंस न मिलना है. असल में इसकी तैयारी के दौरान किन चीज़ों का सामना करना पड़ता है लेकिन जो कैंडिडेट्स इस सफर से गुजरकर कामयाब हो चुका है. इसलिए आज आप न्यूज18 हिंदी पर पढ़ेंगे सिविल सर्विस परीक्षा में साल 2018 में पांचवें अटेंप्ट में 280वीं रैंक हासिल करने वाले मो. जावेद की सलाह. जावेद बता रहे हैं, ये एग्जाम देने जा रहे कैंडिडेट्स प्रीलिम्स से मेंस तक क्या गलतियां करने से बचना चाहिए.

जावेद ने साल 2014 में इग्जाम की तैयारी शुरू की थी. इससे पहले वे एनआईटी भोपाल में दाखिला ले चुके थे. फिर उसके बाद इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस में 24वीं रैंक हासिल की थी. जिसके बाद उन्होंने रेलवे सर्विस ज्वाइन की थी.

इस एग्जाम को पास करने के लिए कैंडिडेट्स को तीन स्टेज पास करनी होती हैं. पहली प्रीलिम्स. दूसरी मेन्स और तीसरी इंटरव्यू. जावेद की सलाह है कि कैंडिडेट्स को शुरुआत में ही पहली स्टेज यानी प्रीलिम्स को कतई हल्के में नहीं लेना चाहिए. इस पहले स्टेज के एग्जाम को कम से कम तीन महीने तक बतौर प्रैक्टिस दें. इस दौरान पुराने पेपर्स लगातार सॉल्व करें. कैंडिडटे्स के लिए सबसे जरूरी है सीमित किताबें पढ़ें और लगातार रिवाइज करते रहें.

2014 में मेन्स एग्जाम में जावेद ने बहुत कम मार्क्स थे. इस बाबत उनकी सलाह है, तीनों स्टेज में सबसे कमजोर हिस्से में जी-जान से मेहनत की जाए तो सफलता 100 फीसदी मिलेगी.

कैंडिडेट्स के लिए सबसे जरूरी सलाह है कि वे किसी भी सब्जेक्ट को इग्नोर न करें. किसी भी सब्जेक्ट टॉपिक को इग्नोर करने का अंजाम एग्जाम के बाद भुगतना पड़ता है. हर टॉपिक, एग्जाम की हर स्टेज पर बराबर मेहनत करें. असफलता मिले तो निराश होने की बजाय तैयारी पर फोकस करें. हर टेस्ट सीरीज के नोट्स बनाएं. पिछले तीन साल के पेपर्स पढ़कर नोट्स जरूर बनाएं और उन्हें अपडेट करते रहें. (मो. जावेद की दिल्ली नॉलेज ट्रैक से बातचीत के आधार पर)

ये भी पढ़ें-
रिश्तेदारों ने कहा-शादी करा दो, कुछ नहीं करेगी ये लड़की, उसने किया BPSC टॉप
Loading...

Government Jobs 2019: अस‍िस्‍टेंट पदों पर वैकेंसी, 1.42 लाख होगी सैलरी
दिल्‍ली मेट्रो में निकली बंपर वैकेंसी, 90,000 से ज्‍यादा मिलेगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 6:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...