IAS Success Story: आईएएस अधिकारी से जानें ऑप्शनल विषय में कैसे पाएं ज्‍यादा मार्क्स

IAS Success Story: किसी भी आंसर को और ज्‍यादा प्रभावी बनाने के लिए मैंने अलग-अलग थिंकर के कोट्स को आंसर के साथ मेंशन करें. इसके अलावा अच्‍छे मार्क्‍स के लिए अन्‍य कई बातों का ध्‍यान रखें.

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 7:02 PM IST
IAS Success Story: आईएएस अधिकारी से जानें ऑप्शनल विषय में कैसे पाएं ज्‍यादा मार्क्स
IAS Success Story: आईएएस अधिकारी से जानें ऑप्शनल विषय में कैसे पाएं ज्‍यादा मार्क्स
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 7:02 PM IST
IAS Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) की परीक्षा में ऑप्‍शनल विषय काफी अहम होता है. ऐसा माना जाता है कि यही एक ऐसा सब्‍जेक्‍ट होता है, जिसमे सबसे ज्‍यादा अच्‍छा स्‍कोर किया जा सकता है, इसलिए कैंडिडेट्स को उन विषयों को चुनने की सलाह दी जाती है, जिनमें सबसे ज्‍यादा अच्‍छे मार्क्‍स आएं. ऐसे में आज न्‍यूज 18 हिंदी आज आपको एक ऐसे IAS अधिकारी की कहानी बताने जा रहा है, जिन्‍होंने केवल ऑप्‍शनल विषय के दम पर UPSC की परीक्षा में रैंक सुधार ली. इस अधिकारी का नाम है विशाल शाह.

विशाल ने साल 2017 में पहली बार जब यूपीएससी की परीक्षा दी थी तो उन्‍होंने 1048 रैंक हासिल की थी. वे अपनी रैंक से खुश नहीं थे. वे दोबारा परीक्षा में बैठे और इस बार उन्‍होंने जी तोड़ मेहनत के बलबूते 63वीं रैंक हासिल की. इस एग्‍जाम रिजल्‍ट में जो एक बात और खास रही वो ये थी कि विशाल ने ऑप्‍शनल विषय में अकेले 329 विषय हासिल किए.अपनी इस सफलता के बारे में विशाल बताते हैं, मैंने समाजशास्‍त्र को वैकल्‍पिक विषय के रूप में चुना था.

आंसर में लिखें थिंकर के कोट्स
विशाल कहते हैं, मैंने इस विषय की तैयारी भी बहुत अलग तरीके से की थी, जैसे किसी भी आंसर को और ज्‍यादा प्रभावी बनाने के लिए मैंने अलग-अलग थिंकर के कोट्स को आंसर के साथ मेंशन करता था. द बेटर इंडिया से बात करते हुए विशाल बताते हैं कि कई बार तो एक आंसर में कई सारे थिंकर के कोट्स और आंकड़ें मेंशन करता था, जिससे आंसर को और प्रभावी बनाया जा सके.

शार्ट आंसर का करें चुनाव
विशाल कहते हैं कि लॉन्‍ग आंसर का चुनाव तभी करें, जब आपके पास उससे संबंधित सटीक नॉलेज और फैक्‍ट्स आपके पास हों. अगर ऐसा न हो तो कोशिश करें कि शार्ट आंसर का चुनाव करें, जिससे आंसर में बार-बार रिपीटेशन न हो और बेहतर लिखा जा सके.

सोच-समझ कर करें चुनाव
Loading...

विशाल का कहना है कि UPSC कर रहे उम्‍मीदवार सोच-समझ कर ऑप्‍शनल विषय का चुनाव करें, क्‍योंकि एक ऐसा सब्‍जेक्‍ट है, जिसमें आप अपनी पसंद के आधार पर बेहतर स्‍कोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 7:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...