लाइव टीवी

UPSEB Board Exam 2020: फ्लाइंग क्वायड पेपर लीक को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की ऐसे करेंगे निगरानी

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 8:49 PM IST
UPSEB Board Exam 2020: फ्लाइंग क्वायड पेपर लीक को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की ऐसे करेंगे निगरानी
फ्लाइंग स्क्वायड सभी संवेदनशील जिलों से परीक्षा के एंक घंटे पहले से परीक्षा केंद्रों और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय हो जाएगा.

UPSEB Board Exam 2020: फ्लाइंग स्क्वायड सभी संवेदनशील जिलों में परीक्षा के एंक घंटे पहले से परीक्षा केंद्रों और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय हो जाएगा. परीक्षा से पहले कोई पेपर लीक न करे इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 8:49 PM IST
  • Share this:
UPSEB Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPSEB) ने बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने और पेपर लीक जैसी घटनाओं से निपटने के लिए सभी संवेदनशील जिलों फ्लाइंग स्क्वायड की व्यवस्था की है.

फ्लाइंग स्क्वायड सभी संवेदनशील जिलों से परीक्षा के एंक घंटे पहले से परीक्षा केंद्रों और उसके आसपास के इलाकों में सक्रिय हो जाएगा और जांच करेगा. इसके साथ ही बोर्ड ने व्यवस्था की है कि प्रश्नपत्र के पैकेट की सील का निरीक्षण करना अनिवार्य है, जिसके बाद ही पेपर को पैकेट से बाहर निकाला जाएगा.
बोर्ड ने हर जिले में जांच के लिए आठ फ्लाइंग स्क्वायड की टीम बनाई है. इसके अलावा संभाग स्तर पर पांच अलग-अलग टीमों का गठन किया जाएगा.

फ्लाइंग स्क्वाड के सदस्य परीक्षा केंद्र की सीमा के भीतर अपने विशेषाधिकार के तहत केंद्र अधीक्षकों को 'कार्य मजिस्ट्रेट' के रूप में नियुक्त करेंगे.


टीमों में कौन शामिल होगा
टीमों में स्कूलों के जिला निरीक्षक, गवर्नमेंट इंटरमीडिएट कॉलेज के प्रिंसिपल, सेवानिवृत्त शिक्षक और पुलिसकर्मी शामिल होंगे. पुलिस की जरूरत कानूनी स्तर पर तत्काल कार्रवाई के लिए की गई है. टीम इस दिशा में काम करेगी कि परीक्षा से पहले ही कोई असमाजिक तत्व पेपर को लीक न करे. यूपीएससीबी के निदेशक विनय कुमार पांडे ने कहा कि वे प्रत्येक केंद्र में प्रश्नपत्र के पैकेट की जांच बेतरतीब ढंग से करेंगे.

इसके बाद ही पेपर का पैकेज खोला जाएगा.इसके अलावा, फ्लाइंग स्क्वाड के सदस्य परीक्षा केंद्र की सीमा के भीतर अपने विशेषाधिकार के तहत केंद्र अधीक्षकों को 'कार्य मजिस्ट्रेट' के रूप में नियुक्त करेंगे. इन कार्य मजिस्ट्रेटों के पास संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई करने की शक्ति होगी.
UPSEB Board Exam 2020, Flying squads,UP Board Exam 2020, Science News,UPSEB Board Exam 2020: Flying squads,Uttar Pradesh Secondary Education,board examination,question paper leak, UPSEB Board Exam 202, Admit cards for Class 10, Class 12, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, लखनऊ, बोर्ड परीक्षा, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020, बोर्ड परीक्षा 2020, निरीक्षण दस्ता
बोर्ड ने हर जिले में जांच के लिए आठ फ्लाइंग स्क्वायड की टीम बनाई है.


टीमों को किया गया है हाईटेक
पांडे ने बताया कि नकल माफिया की पारंपरिक पद्धति से स्नातक करने और पेपर लीक करने के तरीकों से लेकर हाईटेक तरीकों तक, टीमों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि बोर्ड ने पहले ही परीक्षा केंद्रों के अंदर स्मार्टफोन लाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस साल, निरीक्षण टीमों के पास सभी जिलों में एक निगरानी सेल से परीक्षा की वास्तविक समय की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरा, राउटर और ऑडियो उपकरणों की जांच करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है.

ये भी पढ़ें- DMRC Admit card 2020: हॉल ट‍िकट जारी, cdn3.digialm.com पर ऐसे करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर