• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 अब जनवरी में, पढ़ें पूरी डिटेल

उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 अब जनवरी में, पढ़ें पूरी डिटेल

UPTET 2019 परीक्षा की तारीख को लेकर जल्‍द घोषणा होगी.

UPTET 2019 परीक्षा की तारीख को लेकर जल्‍द घोषणा होगी.

UPTET 2019: उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2019) को लेकर अगले कुछ दिनों में बड़ी घोषणा होने वाली है.

  • Share this:
    UPTET 2019: उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2019) के नये शेड्यूल का इंतजार कर रहे उम्‍मीदवारों के लिये राहत की खबर है. रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा नियामक इसे लेकर अगले कुछ दिनों में तारीख की घोषणा कर सकता है. सूत्रों की मानें तो बेसिक एजुकेशन बोर्ड (Basic Education Board), परीक्षा का आयोजन जनवरी में करा सकता है. दिसंबर अब समाप्‍त हो रहा है और इस महीने परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि परीक्षा का आयोजन जनवरी में हो सकता है.

    इंटरनेट पर रोक लगने के कारण राज्‍य के कई हिस्‍सों में उम्‍मीदवार यूपीटीईटी एडमिट कार्ड (UPTET admit card) डाउनलोड नहीं कर पाए हैं. बता दें कि राज्‍य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 22 दिसंबर 2019 को आयोजित होने वाली थी. लेकिन नागरिकता संशोधन बिल (CAA) के कारण हो रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई. ऐसे में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं हो सका.

    रिपोर्ट के अनुसार इस परीक्षा के लिये 16.58 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है. उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, राज्‍य के 1986 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी.

    यूपीटीईटी (UPTET 2019) में दो पेपर होंगे. पहला पेपर (Paper I) उन उम्‍मीदवारों के लिये होगा, जो प्राइमरी कक्षाओं (1 से 5) के शिक्षक बनना चाहते हैं और दूसरा पेपर (Paper II) उन अभ्‍यर्थ‍ियों के लिये जो उच्‍च प्राथमिक वर्ग (6 से 8) के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. उम्‍मीदवार यदि योग्‍यता की शर्तें पूरी कर रहे हैं तो वह दोनों पेपर के लिये आवेदन कर सकते हैं. ऐसे उम्‍मीदवारों को दोनों पेपर के लिये अलग-अलग एप्‍ल‍िकेशन फीस देनी होगी.

    यह भी पढ़ें:
    Haryana D.El.Ed Admit Card: क्र‍िसमस के बाद BSEH जारी करेगा हॉल ट‍िकट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज