Home /News /career /

uptet 2022 notification at updeled gov in uptet exam fees

UPTET 2022: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए देनी होगी इतनी फीस, अपने वर्ग के हिसाब से करें नोट

UPTET 2022: दोनों पेपर देने वाले उम्मीदवारों के लिए शुल्क भी अलग तय किया गया है

UPTET 2022: दोनों पेपर देने वाले उम्मीदवारों के लिए शुल्क भी अलग तय किया गया है

UPTET 2022, updeled.gov.in: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. यूपीटीईटी परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता तय की जाती है. यूपीटीईटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर रिलीज किया जाएगा. अगर आप सरकारी नौकरी के लिए यूपीटीईटी 2022 परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको इसके फीस स्ट्रक्चर और एग्जाम पैटर्न की भी जानकारी होनी चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (UPTET 2022, updeled.gov.in). यूपीटीईटी परीक्षा यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है. इस साल होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने की उम्मीद की जा रही है. इसके लिए updeled.gov.in पर अपडेट्स चेक करते रहने की सलाह दी जाती है.

यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए updeled.gov.in पर ही आवेदन करना होगा. इसके अलावा किसी अन्य वेबसाइट या किसी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. सरकारी नौकरी के लिए अगर आप इस परीक्षा के पेपर 1 या पेपर 2 में शामिल होने वाले हैं तो जानिए किस वर्ग को फॉर्म के लिए कितनी फीस देनी होगी.

यूपीटीईटी 2022 फीस डिटेल
UPTET पेपर 1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी वर्गों के लिए 400 रुपये और विकलांगों के लिए 100 रुपये है. वहीं, यूपीटीईटी पेपर 2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और विकलांग लोगों के लिए 100 रुपये रखी गई है. जो उम्मीदवार यूपीटीईटी पेपर 1 और पेपर 2, दोनों में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए शुल्क अलग रहेगा.

यूपीटीईटी परीक्षा में होते हैं 2 पेपर
UPTET एग्जाम के तहत दो पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला प्राथमिक शिक्षक पेपर (पीआरटी) उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 1 से 5वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं. दूसरा, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) उन लोगों के लिए है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाना चाहते हैं. जो उम्मीदवार प्राथमिक और उच्च प्राथमिक, दोनों के टीचर बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों परीक्षाओं में शामिल होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: फ्रीलांसिंग के हैं गजब फायदे, जानकर आप भी ढूंढने लगेंगे मौके
Career Tips: ऑफिस में वर्क प्रेशर बढ़ गया है? इन तरीकों से खुद को रखें कूल

Tags: Teacher Eligibility Test, UPTET, UPTET Exam, Uttar pradesh news, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर