Home /News /career /

UPTET Exam Canceled: इन परीक्षाओं के पेपर भी हो चुके हैं लीक, तुरंत शुरू हुई थी जांच

UPTET Exam Canceled: इन परीक्षाओं के पेपर भी हो चुके हैं लीक, तुरंत शुरू हुई थी जांच

ये पेपर भी हुए हैं लीक

ये पेपर भी हुए हैं लीक

UPTET Exam, Exam Paper Leaked: उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती (Teacher Bharti) के लिए आयोजित होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET Exam 2021) को आज रद्द कर दिया गया था. उत्तर प्रदेश के तीन शहरों में यूपीटीईटी प्रश्न पत्र के लीक (UPTET Paper Leaked) हो जाने की खबर मिलने के बाद यह फैसला लिया गया था (UPTET Exam Canceled). लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, ऐसा पहली बार नहीं है, जब उत्तर प्रदेश में किसी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हुआ है (Exam Paper Leaked). ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है. जानिए, पिछले कुछ सालों में लीक हुए पेपर की डिटेल.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (UPTET Exam Leaked). 28 नवंबर 2021, दिन रविवार को उत्तर प्रदेश में यूपीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाना था (UPTET Exam Canceled 2021). यह परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षकों की भर्ती (Teacher Bharti Exam) के लिए आयोजित की जाती है. लेकिन ऐन वक्त पर उत्तर प्रदेश के तीन शहरों- गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर लीक हो जाने की स्थिति में यूपीटीईटी परीक्षा को रद्द करने का फैसला ले लिया गया (UPTET Paper Leak). अब यह परीक्षा अगले महीने आयोजित की जाएगी.

    हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी परीक्षा के पेपर के लीक होने की जानकारी सामने आई है (Exam Paper Leaked). ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है. बात सिर्फ उत्तर प्रदेश की भी करें तो बीते कुछ सालों में कभी व्हाट्सऐप तो कभी अन्य माध्यमों से पेपर लीक किए जा चुके हैं (Exam Paper Leaked On WhatsApp). जानिए उनके बारे में.

    1- CBT पेपर लीक
    2017 में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 25 और 26 जुलाई ऑनलाइन दारोगा भर्ती परीक्षा (सीबीटी) आयोजित की लेकिन उससे पहले ही इसे स्थगित कर दिया गया (CBT Exam). इस परीक्षा का भी पेपर व्हाट्सऐप पर लीक कर दिया गया था (Exam Paper Leaked On WhatsApp).

    2- UPPCL पेपर लीक
    उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा का पेपर फरवरी 2018 में लीक हुआ था. इस मामले में जौनपुर के परमिंदर नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया था. सरकार ने एसटीएफ से इस मामले की जांच भी कराई थी. एसटीएफ की जांच रिपोर्ट में भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता की बात सामने आने के बाद परीक्षा को रद्द किया गया था. साथ ही विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया था.

    3- 2018 में अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड का हुआ पेपर लीक
    अधीस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा को प्रदेश के लोक सेवा आयोग के बाद प्रतिष्ठित नौकरियों में गिना जाता है. 15 जुलाई 2018 को लोअर सबऑर्डिनेट के 641 पदों के लिए करवाई गई परीक्षा का भी पेपर लीक हो गया था. एसटीएफ की जांच में इसकी पुष्टि हुई थी.

    4- नलकूप चालक परीक्षा का पेपर लीक
    उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 2 सितंबर, 2018 को कराई गई नलकूप चालक परीक्षा-2016 का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. इस मामले में एसटीएफ ने मेरठ से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था. इस परीक्षा के लिए करीब 20 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

    ये भी पढ़ें:
    UPTET Exam Canceled: यूपी में इन 3 जगहों से WhatsApp पर वायरल हुआ था UPTET का पेपर
    Board Exams 2022: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, क्या फिर कैंसिल होगी बोर्ड परीक्षा?

    5- अगस्त 2021 में PET का पेपर हुआ था लीक
    अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की ओर से कराई जा रही PET (Preliminary Eligibility Test) की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. इस पेपर लीक के बाद अभ्यर्थियों ने कई जगहों पर प्रदर्शन भी किया था.

    6- बीएड एंट्रेंस पेपर लीक
    उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में 6 अगस्त 2021 को संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 की परीक्षा आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट का पेपर होने के बाद चर्चा तेज हुई कि परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. कुछ व्हाट्सऐप ग्रुप पर पेपर वायरल होने लगा था. हालांकि सरकार ने जांच कराई तो यह पेपर लीक का मामला फर्जी निकला था.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर