Home /News /career /

UPTET Exam 2021: कुछ दिनों में है यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा, ऐसे करें तैयारी

UPTET Exam 2021: कुछ दिनों में है यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा, ऐसे करें तैयारी

यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

UPTET Exam 2021, UPTET Exam Preparation Tips: उत्तर प्रदेश राज्य में 28 नवंबर को यूपीटेट (UPTET) यानी उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) का आयोजन किया जाएगा (UPTET Exam Date 2021). इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने का मौका मिलेगा (Sarkari Naukri). हालांकि इसकी तैयारी करना इतना भी आसान नहीं है. इसके लिए पिछले सालों के प्रश्न पत्र देखने के साथ ही आपको परीक्षा पैटर्न (UPTET Exam Pattern) की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए अभी भी कुछ दिनों का समय है. यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं (UPTET Exam Preparation Tips).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (UPTET Exam Date 2021). देश के युवाओं में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) को लेकर काफी क्रेज है. उसमें भी मौका सरकारी टीचर (Govt Teacher Jobs) बनने का हो तो शायद ही कोई गंवाना चाहेगा. हर साल देश के अलग-अलग राज्यों में टीचर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है. उत्तर प्रदेश में इस परीक्षा का नाम यूपीटीईटी (UPTET Exam) है यानी उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test). इसका आयोजन 28 नवंबर 2021 को किया जाएगा (UPTET Exam Date 2021).

    अगर इन दिनों आप यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी (UPTET Exam Preparation Tips) कर रहे हैं तो एग्जाम पैटर्न (UPTET Exam Pattern) व अन्य चीजों को लेकर थोड़ा परेशान होना स्वाभाविक है. जानिए परीक्षा की तैयारी करने का तरीका और कुछ खास टिप्स. इनसे आपको काफी मदद मिल जाएगी और आप आसानी से अपनी परीक्षा की तैयारी भी कर सकेंगे (UPTET Exam Preparation Tips).

    सिलेबस को समझना है जरूरी
    यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से देखें और समझें (UPTET Exam Syllabus). उसके बाद विषय के अनुसार सभी टॉपिक्स लिख लें. इसके साथ ही पिछले साल के प्रश्न पत्र भी चेक करें.

    रिवीजन के लिए बनाएं लक्ष्य
    यूपीटीईटी 2020-21 का सिलेबस काफी बड़ा है. इसको पूरा करने के लिए एक लक्ष्य बनाना जरूरी है. रिवाइज करते समय हर टॉपिक के लिए लक्ष्य बनाएं और फिर पढ़ाई करें.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: बीएससी के बाद जरूर करें ये कोर्स, मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर
    Career Tips: इन दिनों ट्रेंड कर रहे हैं PGDM Courses, जानिए करियर स्कोप

    मॉडल पेपर पर डालें नजर
    यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को अपना स्टडी मटीरियल बहुत ध्यान से चुनना चाहिए. हमेशा लेटेस्ट स्टडी मटीरियल से पढ़ाई करें. परीक्षा में लगभग सभी प्रश्न उसी से पूछे जाएंगे. साथ ही यूपीटीईटी मॉडल पेपर भी हल करें (UPTET Model Paper).

    आखिरी दिनों में न पढ़ें नई चीजें
    परीक्षा से कुछ दिन पहले कोई भी नया टॉपिक या किताब न पढ़ें. बेहतर रहेगा कि आप पहले पढ़े जा चुके टॉपिक्स को ही अच्छी तरह से रिवाइज कर लें.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर