लाइव टीवी

CBSE Board: 10वीं- 12वीं की मार्क्सशीट से फेल शब्द हटेगा, इसकी जगह इस शब्द का होगा इस्तेमाल

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 12:02 PM IST
CBSE Board: 10वीं- 12वीं की मार्क्सशीट से फेल शब्द हटेगा, इसकी जगह इस शब्द का होगा इस्तेमाल
सीबीएसई बोर्ड ने अब फेल शब्द को हटाने का फैसला किया है. इसके लिए बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल्स से फेल की जगह दूसरे शब्द के इस्तेमाल के लिए सुझाव मांगे हैं.

CBSE Board: सीबीएई ने स्कूल प्रिंसिपलों से इसकी जगह दूसरे शब्द का इस्तेमाल करने के लिए सुझाव मांगा है. कहा गया है कि शब्द ऐसा होना चाहिए जिसको सुनकर छात्रों के मन में नकारात्मक विचार न आए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 12:02 PM IST
  • Share this:
CBSE Board:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं की मार्क्सशीट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. यह बदलाव उन स्टूडेंट्स के लिए होगा, जिनकी मार्क्सशीट में किसी वजह से परीक्षा में बेहतर नंबर नहीं आने पर फेल लिखा होता होता है.

सीबीएसई बोर्ड ने अब फेल शब्द को हटाने का फैसला किया है. इसके लिए बोर्ड ने सभी सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल्स से फेल की जगह दूसरे शब्द के इस्तेमाल के लिए सुझाव मांगे हैं. इस पर सुझाव देते हुए कहा गया कि शब्द ऐसा हो, जिससे बच्चों के मन में निगेटिविटी ना आए. इसे पढ़ने के बाद असफल होने की बात तो पता चले, लेकिन भविष्य में सफल होने का उत्साह भी बना रहे.

नकारात्मकता भर देता है फेल शब्द
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक मार्क्सशीट में फेल शब्द अक्सर बच्चे को असफलता का अहसास कराता है. अगर एक बार बच्चे को असफल होने का अहसास हो जाए, तो ऐसे में बच्चों को उस स्थिति से निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है. बच्चा डिप्रेशन की स्थिति तक में जा सकता है, जिससे उसके अंदर आगे भविष्य में भी कुछ नहीं कर पाने का भाव आ जाता है.

CBSE Board, CBSE Board exam 2020, marksheet, fail, मार्क्सशीट, 10वीं- 12वीं की मार्क्सशीट, सीबीएई, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन,
सीबीएसई स्कूलों के प्रिंसिपल्स से फेल की जगह दूसरे शब्द के इस्तेमाल के लिए सुझाव मांगे हैं.


ऐसे में बच्चों को उत्साह देने की जरूरत है. इसलिए यह प्रस्ताव रखा गया है कि मार्क्सशीट में फेल शब्द को हटाकर कोई दूसरा शब्द लिखा जाए, जिससे बच्चों पर नकारात्मक असर न पड़े. वहीं, सीबीएसई की मीडिया हेड रमा शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने मार्क्सशीट में यह बदलाव करने का प्रस्ताव रखा है, जो कि अभी तक विचाराधीन है.

सफल- असफल दोनों का रिजल्ट होता है जारीसीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सफल और असफल दोनों ही स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करता है. साथ ही इसमें वो स्टूडेंट भी शामिल होते हैं, जो एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं और उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होता है, लेकिन अब अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों की मार्क्सशीट में फेल शब्द नहीं लिखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- JEE Main 2020: अप्रैल जेईई मेन्‍स परीक्षा के ल‍िये NTA ने आज से शुरू की आवेदन प्रक्र‍िया, चेक करें जरूरी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 11:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर