NEET Exam 2020: पेपर सॉल्व करते वक्त अपनाएं ये टिप्स, जानें इस बार का कट-ऑफ और पैटर्न

NEET Exam 2020: पेपर सॉल्व करते वक्त अपनाएं ये टिप्स, जानें इस बार का कट-ऑफ और पैटर्न
परीक्षा में पेपर सॉल्व करते वक्त इन टिप्स को अपना सकते हैं.

यहां NEET 2020 के लिए परीक्षा पैटर्न (Pattern), समय, सवालों और पपेर हल करने के लिए तैयारी के बारे में जानकारी दी गई है. इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से एग्जाम क्रैक कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 3:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मेडिकल और डेंटल कॉलेजों (Entrance Exam in Medical and Dental College) में प्रवेश के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) 13 सितम्बर को होगा. कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के चलते दो बार स्थगित होने के बाद अब NEET परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे और तैयारी भी अंतिम दौर में चल रही है क्योंकि समय भी काफी कम बचा है.

आखिरी समय में अधिकतर स्टूडेंट्स रिवीजन करने में ज्यादा ध्यान देते हैं और यह सही तरीका भी है क्योंकि नए टॉपिक शुरू करने से उलझन रहती है और उससे दबाव बनता है. इस लेख में NEET 2020 के लिए परीक्षा पैटर्न (Pattern), समय, सवालों और पपेर हल करने के लिए तैयारी के बारे में जानकारी दी गई है.

NEET 2020 परीक्षा के लिए एक्जाम पैटर्न
सवालों की संख्या: 180
एक्जाम मोड: ऑफ़लाइन


सवालों का प्रकार: 4 विकल्प
परीक्षा की समय सीमा: 3 घंटे
विषय: फिजिक्स, कैमिस्ट्री, जूलोजी, बायोलॉजी (हर विषय में 45 सवाल)
अंकों की योजना: हर सही जवाब के लिए 4 अंक और गलत जवाब के लिए 1 अंक काटा जाएगा
NEET परीक्षा में 15 फीसदी कट ऑफ़ ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) के तहत होती है और बाकी 85 फीसदी कट ऑफ़ राज्यों के अनुसार होती है. इसमें पिछले दो साल के ऑल इंडिया कोटा (15 फीसदी) की कट ऑफ़ का जिक्र नीचे किया गया है

NEET कट ऑफ़ 2018 (All India Quota)
सामान्य: 119
OBC/SC/ST: 96
सामान्य विकलांग: 107

NEET कट ऑफ़ 2019 (All India Quota)

सामान्य: 134

OBC/SC/ST: 107

सामान्य विकलांग: 120

पिछले दो साल दिखी है कट-ऑफ में बढ़ोत्तरी
हर साल NEET कट ऑफ़ में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले दो सालों की कट ऑफ़ के अंतर को देखते हुए इस साल भी कट ऑफ़ ऊपर जाने का पूर्वानुमान लगाया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल NEET परीक्षा की कट ऑफ़ ऊपर जा सकती है.

NEET 2020 की अनुमानित कट ऑफ़ (All India Quota)
पिछले दो सालों का पैटर्न देखें तो इस बार का कट-ऑफ भी और बढ़ना चाहिए, लेकिन वास्तव में इस बार की परिस्थितियां सामान्य नहीं हैं. कोरोना वायरस महामारी के कारण कितन छात्र परीक्षा में शामिल हो पाएंगे और कितने नहीं शामिल हो पाएंगे इस पर भी कुछ कह पाना मुश्किल है. साथ ही बार बार परीक्षा टलने के कारण छात्रों की तैयारी की स्थिति क्या है इस पर भी कुछ नहीं कहा जा सकता. इसलिए अभी कट-ऑफ पर निश्चित रूप से कुछ भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. लेकिन विषम परिस्थितियों को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि कट-ऑफ पिछले साल की तुलना में बढ़ना नहीं चाहिए, या तो उतना ही रहेगा या तो कुछ कम होगा.

तीन घंटे की होती है परीक्षा
NEET परीक्षा के लिए परीक्षार्थी के पास 3 घंटे होते हैं लेकिन कई बार समय का मैनेजमेंट सही तरीके से नहीं हो पाने के कारण कई सवाल छूट जाते हैं. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति के तहत काम करना चाहिए. समय को बांटकर चलते हुए पेपर को हल करने से परीक्षा में दुविधा का सामना नहीं करना पड़ता. यहाँ कुछ टिप्स बताए गए हैं जिन्हें आप परीक्षा हॉल में इस्तेमाल कर सकते हैं.

बायोलॉजी का पेपर पहले हल करें
इसमें मूल्यांकन, विश्लेषण और दिमाग टेस्ट करने के सवाल ज्यादा रहते हैं. ऐसे में सबसे पहले इस पेपर को हल करना चाहिए. कोचिंग सेंटर अपने छात्रों को पहले बायोलॉजी का पेपर हल करने की सलाह देते हैं.

मुश्किल में डालने वाले सवाल एक बार छोड़ दें
कुछ सवाल ऐसे होते हैं जिन्हें हल करने में मुश्किल होती है और उनमें समय चला जाता है. एक बार आपको पता चल जाए कि इसमें परेशानी है, तो उसे टिक मार्क कर छोड़ दें और आगे के सवाल हल करें. अंत में सब सवाल करने के बाद छोड़े गए सवालों पर वापस आया जा सकता है.

गलत उत्तर से बचें
नकारात्मक मार्किंग वाली परीक्षाओं में गलत उत्तर पर अंक काटे जाते हैं. NEET में हर गलत सवाल का 1 अंत कटता है, ऐसे में उन सवालों पर फोकस करें, जिन्हें आप पूरे विश्वास के साथ हल कर सकते हों.

फिजिक्स अंत में हल करें
फिजिक्स का पेपर कई तरह की संख्याओं पर आधारित हो सकता है इसलिए इसे हल करने में ज्यादा समय लगता है. बाकी पेपर पहले खत्म करने के बाद फिजिक्स अंत में करें. विशेषज्ञ भी फिजिक्स आखिर में हल करने की सलाह देते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज