Home /News /career /

UP Board: मां-पापा नहीं गए कभी स्‍कूल, बेटे ने 10वीं में क‍िया टॉप

UP Board: मां-पापा नहीं गए कभी स्‍कूल, बेटे ने 10वीं में क‍िया टॉप

अभ‍िमन्‍यु ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त क‍िया.

अभ‍िमन्‍यु ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त क‍िया.

UP Board Result 2020: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा बोर्ड ने 27 जून 2020 को 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर द‍िया है. कक्षा 10वीं के टॉप-3 टॉपर्स में अभ‍िमन्‍यु दूसरे स्‍थान पर हैं.

    UP Board: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक परीक्षा बोर्ड, यूपी बोर्ड ने हाई स्‍कूल और इंटरमीड‍िएट परीक्षा का पर‍िणाम जारी कर द‍िया है और इसके साथ ही 10वीं और 12वीं के टॉपर्स के नामों की घोषणा भी कर दी गई है. 10वीं कक्षा में टॉप-3 टॉपर्स की ल‍िस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर अभ‍िमन्‍यु वर्मा का नाम है. अभ‍िमन्‍यु ने 95.83 प्रतिशत अंक हास‍िल क‍िये हैं. वह बाराबंकी स्‍थ‍ित श्री साईं इंटर कॉलेज के स्‍टूडेंट हैं और बाराबंकी में ही रहते हैं. उनके प‍िता रामहेत वर्मा छोटे क‍िसान हैं और उनकी मां शकुंतला हाउस वाइफ. इस साल यूपी बोर्ड में रिया जैन ने 10वीं की कक्षा में 96.67% अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है.

    अभ‍िमन्‍यु से जब न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी ने पूछा क‍ि इस साल 10वीं में गए छात्रों को क्‍या सलाह देना चाहते हैं तो उन्‍होंने कहा क‍ि अपने माता-प‍िता और श‍िक्षकों के मार्गदर्शन पर ध्‍यान दें और उनकी बात सुनें. अभ‍िमन्‍यु ने न्‍यूज18 ह‍िन्‍दी को बताया क‍ि उनके प‍िता क‍िसान हैं और फसल बोने से काटने तक उन्‍हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन्‍होंने अपने प‍िता से ही सीखा क‍ि व‍िपरीत पर‍िस्‍थि‍त‍ियों में भी चुनौत‍ियों का सामना करते हुए क‍िस तरह तैयारी करनी चाह‍िये.

    माता-प‍िता नहीं गए कभी स्‍कूल:
    अभ‍िमन्‍यु के प‍िता और उनकी मां कभी स्‍कूल नहीं गए. लेक‍िन अपने बेटे की पढ़ाई में उन्‍होंने कोई कमी नहीं छोड़ी. अभ‍िमन्‍यु की दो बहनें भी हैं. उनके प‍िता ने कहा क‍ि मैं और मेरी पत्‍नी ने पढ़ाई नहीं की है, लेकिन श‍िक्षा के महत्‍व को समझते हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि हमारा बेटा बहुत होनहार है और वह भी पढ़़ाई के महत्‍व को समझता है.

    यह भी पढ़ें: 
    UP Results2020: कैदियों ने किया कमाल, सामान्य परीक्षार्थियों से ज्यादा हुए पास
    UP: इस कॉलेज के छात्रों ने फिर किया 10वीं-12वीं में टॉप, बीते साल द‍िए थे टॉपर


    बता दें क‍ि उत्‍तर प्रदेश सरकार टॉपर्स को 1-1 लाख रुपये और लैपटॉप देगी. इसकी घोषणा की है. इसके साथ ही उनके नाम पर सड़क का नाम रखने की योजना भी बनाई गई है. जो सड़क टॉपर्स के घर तक जाती है, उसका नाम उनके नाम पर रखा जाएगा. इसके साथ ही अगर टॉपर्स के घर तक कच्‍ची सड़क जाती है तो उसे पक्‍की सड़क में बदला जाएगा.

    Tags: Success Story, UP Board Class 10th results, UP Board Examinations, UP Board High School Results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर