UPSESSB: उत्तर प्रदेश में निकलने वाली है शिक्षकों के लिए 25 हजार वैकेंसी

टीजीटी या सहायक अध्यापक के पद पर भर्ती के लिए अगस्त के आखिर तक वैकेंसी का विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 7:21 AM IST
UPSESSB: उत्तर प्रदेश में निकलने वाली है शिक्षकों के लिए 25 हजार वैकेंसी
UP में 25 हजार से अधिक शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकलने जा रही हैं.
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 7:21 AM IST
Uttar Pradesh Secondary Education Service Selection Board: उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन सर्विस सेलेक्शन बोर्ड 25 हजार से अधिक शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकालने जा रहा है. इन वैकेंसी के तहत यूपी के 4319 सहायता प्राप्त हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में पोस्टिंग होगी. दरअसल यूपी बोर्ड ने सहायता प्राप्त हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों से ही सात अगस्त तक खाली पदों की सूचना मांगी है. इन स्कूलों में टीजीटी या सहायक अध्यापक की भर्ती होगी.

टीजीटी या सहायक अध्यापक के पद पर भर्ती के लिए अगस्त के आखिर तक वैकेंसी का विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है. उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा ने कहा कि भर्ती के लिए आयोग को अधियाचन जल्द भेजा जाएगा. अधियाचन सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों को भरने के लिए भेजा जाएगा.

इन नई भर्तियों के अलावा बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में 68,500 शिक्षकों के पदों पर हुई भर्ती में धांधली का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है. इस मामले में पिछले साल इलाहाबाद हाईकोर्ट की एकल बेंच ने सीबीआई जांच का आदेश दिया था लेकिन बाद में कोर्ट की डबल बेंच ने इस फैसले को पलट दिया था. यूपी में 68 हजार 500 पदों पर प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्तियां हुई थीं. इसमें गड़बड़ी को लेकर अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताई थी. इसके बाद एक जांच समिति बनाई गई. इस जांच समिति ने बताया कि 12 अभ्यर्थियों की कॉपियों में गड़बड़ियां सामने आई.

समिति की जांच के बाद दोबारा परीक्षा परिणाम जारी किया गया. दोबारा जारी हुए परिणाम में कई अभ्यर्थियों को योग्य घोषित किया गया, जिन्हें पहले में अयोग्य करार दिया गया था. इसी के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूरे मामले की जांच को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें-
मैथ्स में कमज़ोर स्टूडेंट्स अब ऐसे होंगे 10th में पास
बिहार का ये कॉलेज बिना पढ़ाई बांट रहा है शास्त्री की डिग्री
Loading...

UPSC Recruitment: एग्जिक्यूटिव इंजीनियर,अन्य पदों के लिए जॉब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 7:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...