अपना शहर चुनें

States

उत्तराखंंड के बेरोजगार एग्जाम देने से पहले पढ़ें ये खबर, बदल गए हैं अब नियम

इन नियमों को जानना जरूरी है.
इन नियमों को जानना जरूरी है.

अब एग्जाम में पेन भी आयोग ही देने जा रहा है इसके अलावा कोविड को देखते हुए एग्जाम में मैनुअल तरीके से चेकिंग नहीं होगी बल्कि हैंड हैंल्ड मेटल डिटेक्टर से एग्जाम में चेकिंग कराई जाएगी जैकेट, मेटल के बटन, ऊंची हील के जूते भी एग्जाम में पहन कर आने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम नहीं देने दिया जाएगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 4:24 PM IST
  • Share this:
देहरादून. उत्तराखंड में सरकारी नौकरी के लिए अगर आप परीक्षा देने जा रहे हैं तो हमारी यह खबर आपके लिए कापी उपयोगी है. अब बदले नियमों के साथ अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एग्जाम करवाने जा रहा है जो उन लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देगा जो नकल के सहारे एग्जाम पास करने की फिराक में रहते थे. फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में जिस तरीके से ब्लूटूथ के जरिए एग्जाम में नकल के मामले सामने आए उसको देखते हुए अब अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती परीक्षा के लिए पेन ले जाने की भी मनाही कर दी है यानी अब एग्जाम में पेन भी आयोग ही देने जा रहा है इसके अलावा कोविड को देखते हुए एग्जाम में मैनुअल तरीके से चेकिंग नहीं होगी बल्कि हैंड हैंल्ड मेटल डिटेक्टर से एग्जाम में चेकिंग कराई जाएगी जैकेट, मेटल के बटन, ऊंची हील के जूते भी एग्जाम में पहन कर आने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम नहीं देने दिया जाएगा, साथ ही मैरिड महिलाओं के लिए सिर्फ मंगलसूत्र ही पहन कर आने की परमिशन होगी, संतोष बड़ोनी, सचिव, अधिनस्थ सेवा चयन आयोग कहते है कि आयोग की मंशा शुचिता के साथ एग्जाम करवाने की है.

वहीं कैंडिडेट्स इस बदले हुए नियम पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ को लगता है कि आंतरिक गड़बड़ियों को भी आयोग को सुधारना चाहिए, सूर्यकांत रावत पिछले 3 साल से एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं जो मानते है कि आयोग को एक बार आंतरिक गड़बड़ी की शिकायतों पर भी एक्शन लेना चाहिए. वहीं मोनिका नेगी सहायक लेखाकार का एग्जाम देने जा रही है जो मानती हैं यह एक बहुत अच्छा फैसला है जिसे पहले ही ले लिया जाना चाहिए था.

ये भी पढ़ें
UP Board Exams: यूपी बोर्ड की परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव, आप भी जान लें
Teacher Vacancy: यहां निकली हैं गेस्ट टीचर की बंपर भर्तियां, जल्दी करें अप्लाई



अब रविवार को  सहायक लेखाकार का एग्जाम आयोग करवाने जा रहा है जिसमें इन बदले हुए नियमों के तहत ही कैंडिडेट्स एग्जाम देने पहुचेंगे, जिसमें बदले हुए नियमों के साथ ही आयोग का रियलिटी चेक भी हो ही जायेगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज