Sarkari Naukari: 8वीं पास के लिए 2500 पदों पर वैकेंसी, बिना लिखित परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी

लॉकडाउन के बीच राजस्थान में 2500 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)
लॉकडाउन के बीच राजस्थान में 2500 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

Jobs in Rajasthan Police: राजस्थान पुलिस के 2500 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है. इसकी प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है.

  • Share this:
जयपुर. Rajasthan Home Guard 2500 Recruitment 2020: लॉकडाउन (Lockdown) के बीच प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने होमगार्ड की नौकरी के लिए वैकेंसी निकाली है. इसके लिए आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. 8वीं पास उम्मीदवार इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके  चयन के दौरान किसी भी तरह की लिखित परीक्षा नहीं होगी. इसके लिए पात्र आवेदक 10 जून से लेकर 9 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस बार 2500 पोस्ट के लिए ये आवेदन निकाला गया है. गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए आवेदन पहले भी आए थे. लेकिन इसकी प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है.

आयु सीमा (Age Limit)
इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले आवेदक की उम्र 18 साल से लेकर 35 साल तक होनी चाहिए. राजस्थान होम गार्ड भर्ती के अंतर्गत चयनितों को हर दिन 693/- रुपए वेतन दिया जाएगा. इसके लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी में आने वाले आवेदकों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 200 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. जबकि एससी, एसटी, ईडब्लूएस और एमबीसी वर्ग में आने वाले उम्मीदवारों को 175 रुपए का भुगतान करना होगा. कैंडिडेट के सेलेक्शन का आधार केवल फिजिकल टेस्ट होगा.
जो भी उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट http://home.rajasthan.gov.in/ पर लॉगइन कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. आवेदन 10 जून से 9 जुलाई, 2020 के बीच की जा सकती है.
ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें .



साल 1946 में हुई थी भारत में शुरुआत
भारत में होम गार्डस स्वैच्छिक बल के तौर पर जाना जाता है. इसकी पहली बार दिसंबर 1946 में शुरुआत हुई थी. ताकि पुलिस को वे अशांति और सांप्रदायिक दंगों को नियंत्रित करने में मदद कर सके. इसके बाद इसको देश के कई राज्यों ने अपनाया. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, प्रदेश में कुल संख्या 30, 714 है. इनमें से 21,770 शहरी होम गार्ड हैं. जबकि 6280 ग्रामीण होम गार्ड हैं. इसके लिए 2,664 जवान बॉर्डर होम गार्ड के तौर पर तैनात हैं. वेबसाइट के अनुसार, संगठन राज्य के योग्य युवाओं की भर्ती करता है और साथ ही उनमें राष्ट्रीय सुरक्षा, अनुशासन और निस्वार्थ सेवा की भावना पैदा करने की कोशिश करता है.

ये भी पढ़ें:  69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर HC की लखनऊ बेंच ने लगाई रोक

खौफ के साए में पेरेंट्स, बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर कही ये बात

Rajasthan: जुलाई के दूसरे सप्ताह में होंगी कॉलेज-यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज