• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • JEE Advanced 2020: वैभव गुप्ता दिल्ली में आए अव्वल, हासिल की ऑल इंडिया तीसरी रैंक

JEE Advanced 2020: वैभव गुप्ता दिल्ली में आए अव्वल, हासिल की ऑल इंडिया तीसरी रैंक

वैभव गुप्ता ने दिल्ली में टॉप किया है.

वैभव गुप्ता ने दिल्ली में टॉप किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आईआईटी दिल्ली (Indian Institute of Technology, IIT Delhi) ने जेईई एडवॉन्स 2020 (JEE Advanced 2020) का रिजल्ट आज घोषित कर दिया है. जेईई एडवॉन्स का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट - jeeadv.ac.in - पर देखा जा सकता है. रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल 'आंसर-की' भी रिलीज की जा चुकी है. इस परीक्षा में दिल्ली के वैभव गुप्ता ने ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल की है. जबकि दिल्ली में वह टॉपर हैं. इस साल कुल 1,50,838 कैंडीडेट्स जेईई परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, जिसमें से 43,204 कैंडीडेट्स परीक्षा में पास हुए हैं. कुल क्वालीफाइड कैंडीडेट्स में से 6707 महिलाएं हैं.

    चिराग फालोर ने किया टॉप
    चिराग फालोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है. उन्हें 396 अंकों में से कुल 352 अंक मिले हैं. वहीं आईआईटी रुड़की ज़ोन की कनिष्क मित्तल को महिलाओं में टॉप रैंक मिली है. उन्हें 396 में से 315 अंक मिले हैं और ओवर ऑल लिस्ट में 17वीं रैंक मिली है.

    कुल अंकों के आधार पर बनती है रैंक लिस्ट
    किसी रैंक लिस्ट में शामिल करने के लिए एग्रीगेट मार्क्स को मैथमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के आधार पर किया जाता है. कैंडीडेट्स को सब्जेक्ट वाइज़ के साथ साथ एग्रीगेट क्वालीफाइंग मार्क्स के आधार पर रैंक लिस्ट में शामिल किया जाता है. रैंक लिस्ट कुल अंकों के आधार पर बनाई जाती है. केवल वे कैंडीडेट जो पेपर-1 और पेपर-2 में शामिल होंगे उन पर ही रैंकिंग के लिए विचार किया जाएगा.

    शिक्षा मंत्री ने दी मुबारकबाद
    शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को इसके लिए शुभकामनाएं भी दी हैं. साथ ही मंत्री ने आईआईटी दिल्ली को भी सफलतापूर्वक परीक्षा कराने के लिए मुबारकबाद दी है. बता दें कि जेईई एडवॉन्स परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को कई सेंटर्स पर आयोजित की गई थी. परीक्षा 222 परीक्षा केंद्रों पर दो स्लॉट्स में हुई थी पहली सुबह 9 बजे से 12 बजे के बीच और दूसरी दोपहर के ढाई बजे से शाम के साढ़े पांच बजे के बीच. इसके लिए कुल 1001 सेंटर्स बनाए गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज