लखनऊ यून‍िवर्स‍िटी के कुलपति प्रो आलोक राय NAAC के जनरल काउंसिल के सदस्य मनोनीत हुए

लखनऊ यून‍िवर्स‍िटी के कुलपति प्रो आलोक राय NAAC के जनरल काउंसिल के सदस्य मनोनीत हुए
प्रो. आलोक राय

यह नोमिनेशन तीन साल के लिये मान्‍य होगा.

  • Share this:
लखनऊ यून‍िवर्स‍िटी के कुलपति प्रो आलोक राय को नेशनल असेस्‍मेंट एंड एक्रीडेशन काउंसिल (NAAC) के जनरल काउंसिल का सदस्य नोम‍िनेट क‍िया गया है. यूनिवर्स‍िटी ग्रांट कमिशन, यूजीसी (विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि यूजीसी ने इंटर-यूनिवर्स‍िटी सेंटर की स्‍थापना की. नेशनल असेस्‍मेंट एंड एक्रीडेशन काउंसिल (NAAC), बेंगलुरु इसी का एक ऑटोनोमस संस्‍थान है, जिसकी स्‍थापना साल 1994 में की गई थी.

पत्र में कहा गया है कि एनएएसी के जनरल काउंसिल के प्रेसिडेंट और यूजीसी के अध्‍यक्ष प्रो. डीपी सिंह ने एनएएसी के वाइस-चांसलर के पद के लिये प्रो आलोक राय को मनोनीत किया है. यह नोमिनेशन तीन साल के लिये मान्‍य होगा.

क्‍या है NAAC?
राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) – संस्थान के ‘गुणवत्ता दर्जे’ को समझने के लिए महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों अथवा अन्य मान्यता-प्राप्त संस्थानों जैसे उच्चतर शिक्षा संस्थानों (एच ई आई) मूल्यांकन तथा प्रत्यायन की व्यवस्था करता है. NAAC शैक्षणिक प्रक्रियाओं और उसके परिणामों, पाठ्यक्रम की व्यापकता, शिक्षण - ज्ञानार्जन की प्रक्रिया, संकाय सदस्यों, अनुसंधान, आधारभूत सुविधाओं, अध्ययन के संसाधनों, संगठनात्मक ढांंचा, अभिशासन, आर्थिक सदृढ़ता और विद्यार्थियों को उपलब्ध सुविधाओं से संबंधित संस्थानों के कार्य-निष्पादन के संदर्भ में गुणवत्ता मानदंडों के लिए शैक्षणिक संस्थानों का मूल्यांकन करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading