West Bengal Board HS 12th Result 2020: पासिंग मार्क्स से मार्कशीट तक... जानिए हर डिटेल

West Bengal Board HS 12th Result 2020: पासिंग मार्क्स से मार्कशीट तक... जानिए हर डिटेल
इस बार कोरोना वायरस के चलते नतीजे जारी करने में देरी हुई है.

West Bengal class 12 Result 2020: स्टूडेंट्स पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं क्लास की मार्कशीट 31 जुलाई के बाद अपने-अपने स्कूल से ले सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल बोर्ड (West Bengal Board) की 12वीं कक्षा के एग्जाम का रिजल्ट जारी करने की तारीख का ऐलान किया जा चुका है. बोर्ड ने गत बुधवार को ही दसवीं के नतीजों की घोषणा की है. ऐसे में अब 12वीं की परीक्षा देने वाले आठ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट का इंतजार है. पश्चिम बंगाल बोर्ड की 12वीं क्लास के नतीजे कब जारी होंगे, किस वक्त इसका ऐलान होगा, पास होने के लिए कितने नंबरों की जरूरत होगी और मेरिट लिस्ट जारी होगी या नहीं, इन सभी सवालों के जवाब हम इस खबर में आपको देंगे.

रिजल्ट जारी होने की तारीख और वक्त
हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, पश्चिम बंगाल बोर्ड (West Bengal Board) की दसवीं क्लास के नतीजे बुधवार 15 जुलाई को जारी किए गए थे. अब 12वीं के नतीजों का ऐलान शुक्रवार 17 जुलाई को किया जाएगा. दिलचस्प बात है कि जहां दसवीं के नतीजे सुबह दस बजे जारी हुए थे, वहीं 12वीं का परिणाम दोपहर 3.30 बजे घोषित किया जाएगा. हालांकि स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट 4 बजे के बाद ही देख सकेंगे.

मार्कशीट ऐसे करें हासिल
12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले आठ लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं अपनी मार्कशीट कहां से और कब लेंगे, इसे लेकर भी हम आपकी दुविधा दूर कर देते हैं. दरअसल, छात्र अपनी मार्कशीट अपने-अपने स्कूल से हासिल कर सकेंगे. मार्कशीट 31 जुलाई के बाद प्राप्त की जा सकती है. कॉलेजों के एडमिशन ऑनलाइन ही करा सकेंगे.



पास होने के लिए चाहिए कम से कम इतने नंबर
12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को सभी कंपल्सरी सब्जेक्ट्स में कुल कम से कम 30 प्रतिशत नंबर लाने होंगे. जो छात्र पासिंग क्राइटीरिया पर खरे नहीं उतर पाते हैं, उनके लिए पश्चिम बंगाल बोर्ड सप्लीमेंटरी एग्जाम का आयोजन करेगा.

मेरिट लिस्ट जारी होने की उम्मीद कम
पश्चिम बंगाल बोर्ड ने इस साल दसवीं क्लास सके नतीजे जारी करने के बाद मेरिट लिस्ट जारी की थी, जिसमें अरित्रा पाल ने टॉप किया था. मगर दसवीं की तरह 12वीं में बोर्ड द्वारा मेरिट लिस्ट जारी करने की उम्मीद कम ही है. रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड 12वीं के एग्जाम में मेरिट लिस्ट नहीं जारी करने जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज