RBSE 10th Result 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट्स की लिस्ट

राजस्थान बोर्ड दसवीं का रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट्स की लिस्ट यहां दी जा रही है.

Rajasthan Board 10th Result 2020: कई बार रिजल्ट आने के साथ ही वेबसाइट पर काफी लोड बढ़ जाता है. ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं. यहां वेबसाइट्स की लिस्ट दी जा रही है जिस पर जाकर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • Share this:
    अजमेर. राजस्थान बोर्ड की दसवीं क्लास का रिजल्ट (Rajasthan Board 10th Result 2020) थोड़ी देर में जारी होने वाला है. मंगलवार शाम 4 बजे रिजल्ट जारी होने के साथ ही 11 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतज़ार भी खत्म हो जाएगा. पूरे देश में फैले कोरोना वायरस महामारी के बावजूद भी राजस्थान बोर्ड के इस साल के 12वीं के रिजल्ट बेहतर रहे. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि दसवीं के रिजल्ट भी बेहतर रहेंगे. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं, लेकिन कई बार रिजल्ट आने के साथ ही वेबसाइट पर काफी लोड बढ़ जाता है. ऐसे में आप किसी दूसरी वेबसाइट पर जाकर भी रिजल्ट देख सकते हैं. तो हम आपको बताते हैं कि किन वेबसाइट्स पर जाकर आप रिजल्ट देख सकते हैं.

    रिजल्ट चेक करने के लिए ये है वेबसाइट्स की लिस्ट
    - rajeduboard.rajasthan.gov.in
    - rajresults.nic.in
    - bserexam.com
    - hindi.news18.com/news/career/board-results/

    इसके अलावा कैंडीडेट्स न्यूज18 हिंदी पर भी सबसे पहले नतीजे हासिल कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें इस लिंक hindi.news18.com/news/career/board-results/ पर क्लिक करना होगा.


    ऐसे चेक करें रिजल्ट:
    - ऊपर दिए गए किसी भी वेबसाइट पर जाएं.
    - होम पेज पर जाकर जहां RBSE 10th Result 2020 की लिंक दी गई हो उस पर क्लिक करें
    - एक नया पेज खुल जाएगा जहां छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, जन्म दिनांक डालना होगी जो एडमिट कार्ड पर दर्ज है.
    - इस प्रक्रिया को करने के बाद रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होने लगेगा. इसमें हर पेपर के स्कोर अलग-अलग देख सकेंगे और टोटल नंबर भी दिखाई देंगे.

    SMS के ज़रिए भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट
    अगर आपके पास इंटरनेट नहीं है या इंटरनेट होते हुए भी वेबसाइट पर रिजल्ट डाउनलोड नहीं हो रहा है तो आप मैसेज के जरिए भी इसे चेक कर सकते हैं. मैसेज से रिजल्ट चेक करने के लिए आपको मैसेज ऑप्शन में जाकर टाइप करना होगा RESULT<Space>RAJ10A<Space>ROLL NUMBER और इसे 56263 पर भेज देना होगा. इस साल कुल 11,79,830 छात्रों ने दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था.

    परीक्षा कैंसिल करने के लिए दायर हुई थी याचिका
    बता दें कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षा को कैंसिल करने के लिए कुछ पैरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने कैंसिल कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट में जे एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की एक विशेष पीठ ने माता-पिता द्वारा राजस्थान सरकार की निर्धारित 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के फैसले के खिलाफ एक आवश्यक याचिका पर सुनवाई की थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.