लाइव टीवी

दुनिया की वो नौकरियां, जहां बिना कपड़ों के रहना होता है ऑन ड्यूटी

News18Hindi
Updated: December 7, 2019, 6:11 AM IST
दुनिया की वो नौकरियां, जहां बिना कपड़ों के रहना होता है ऑन ड्यूटी
दुनिया की ऐसी नौकरियां जहां काम करने की शर्त, बिना कपड़ों के ऑन ड्यूटी रहना है.

जानें दुनिया की उन नौकरियों के बारे में, जहां ड्यूटी पर बिना कपड़ों के रहते हैं इंप्लॉई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2019, 6:11 AM IST
  • Share this:
दुनिया के हर व्यक्ति को दूसरा प्रोफेशन, उनके काम का तरीका अलग और अजीब लग सकता है. लेकिन आज हम ऐसी नौकरियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें करने के लिए रखी गई शर्त हर किसी को अजीब-ओ-गरीब लगेगी. जानिए दुनिया की ऐसी नौकरियों के बारे में जहां काम करने की शर्त, बिना कपड़ों के ऑन ड्यूटी रहना है.

1- ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के लिए एक ऐसी जॉब उपलब्ध है, जिसमें उन्हें गार्डनिंग के लिए हायर किया जाता है. लेकिन शर्त होती है वे बिना कपड़ों के गार्डनिंग करेंगे. गार्डन में काम कराने के लिए किराए पर लिए जाने वाले न्यूड पुरुषों के लिए ये नौकरी प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई शहरों में उपलब्ध है.

प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई शहरों में उपलब्ध इस सेवा के लिए, वहां के लोग बागवानी करने के लिए नग्न आदमी रख सकते हैं. इस काम के लिए प्रति घंटा $169 दिए जाते हैं. जो लोग उन्हें हायर करते हैं, उनके लिए, काम के दौरान इन पुरुषों न देखने जैसे कोई शर्त नहीं है. (www.newidea.com.au के मुताबिक)

2- ब्रिटेन की न्यूड हाऊस नाम की कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी में उन्हीं लोगों को नौकरी दी जाती है जो बिना कपड़ों के काम करने के लिए तैयार हों. इस सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाले लोग ड्यूटी पर बिना कपड़ों के रहते हैं. कंपनी का कहना है वे प्राकृतिक रूप से काम करने को बढ़ावा देते हैं. यहां महिलाएं, पुरुष सभी ऑन ड्यूटी बिना कपड़ों के रहते हैं. ऑफिस में आने से पहले सभी लॉकर रुम में अपने कपड़े रख आते हैं. इन इंप्लॉइज को सिर्फ फोन पर बात कर के अपना काम करना होता है, अपने सहकर्मियों को सिर्फ ये ही देख सकते हैं. Buckinghamshire, UK में Nude House नाम की कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी को web developers की तलाश भी थी, लेकिन विज्ञापन में साफ लिखा था, No clothes are allowed in the office. (banana1015.com के मुताबिक)

3- न्यूयॉर्क सिटी में Le Male Yoga नाम का स्टूडियो सिर्फ पुरुषों के लिए है. स्टूडियो Le Male Yoga के मालिक Joschi Schwarz हैं. ये स्टूडियो पुरुषों की शारीरिक सेहत पर काफी ध्यान देता है. यहां पुरुष बिना कपड़ों से योगा करते हैं, (www.prweb.com के मुताबिक).

वेबसाइट gothamist.com पर अक्टूबर 2012 में पब्लिश आर्टिकल के मुताबिक चेल्सी, साउथ वेस्ट लंदन (Chelsea, South West London) में खुले योग स्टूडियो में इंस्ट्रक्टर और योगा सीखने वाले बिना कपड़ों के योग करते हैं. इस स्टूडियो ने महिलाओं को भी एक साथ रखा. 'ले माले योग' स्टूडियो की तरह प्रस्तुत किया. इन क्लास की फीस हर क्लास के लिए $19 और महीने की क्लास से लिए फीस $145 है.

4- वॉशिंगटन का Bikini barista भी सेमी-न्यूड कहलाया जाता है. इस सेमी-न्यूड बरिस्ता में महिलाएं बिकिनी या scanty attire में कॉफी ड्रिंक सर्व करती हैं. बिकिनी बरिस्ता के खिलाफ कुछ साल पहले लोगों ने आवाज उठाई, जिसके बाद से बरिस्ता में काम करने वाली महिलाएं कपड़ों में नजर आईं. विकिपीडिया के मुताबिक, बिकिनी बरिस्ता एक व्यक्ति है जो बिकिनी या अधवस्त्र परिधान में तैयार होकर कॉफी परोसता है. यूनाइटेड स्टेट में ये मार्केटिंग ट्रेंड, वॉशिंगटन में 2000 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ था.ये भी पढ़ें-
IAS Interview Tips: जिस सवाल का उत्तर नहीं मालूम उसके लिए माफी न मांगे
खुशखबरी: पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा, 4207 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी
ICSE, ISC Board Exam datesheet 2020: ICSE और ISC बोर्ड एग्‍जाम की डेटशीट जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 6:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर