लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही विश्वविद्यालय सेमेस्टर एग्जाम पर लेंगे फैसला: एजुकेशन मिनिस्टर

लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही विश्वविद्यालय सेमेस्टर एग्जाम पर लेंगे फैसला: एजुकेशन मिनिस्टर
पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंह ने इसके बारे में जानकारी दी है.

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के शिक्षा मंत्री(Education Minister) पार्थ चटर्जी ने कहा कि लॉकडाउन(Lockdown) खत्म होने के बाद ही प्रदेश के विश्वविद्यालय(University) सेमेस्टर परीक्षा कराने को लेकर कोई निर्णय लेंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. University Semester Exams: लॉकडाउन के कारण देश के अधिकांश विश्वविद्यालयों (Universities) में सेमेस्टर एग्जाम (Semester Exams) नहीं हो पाए हैं. वहीं पश्चिम बंगाल(West Bengal) की राज्य सरकार के अधीन आने वाले विश्वविद्यालयों में भी परीक्षा नहीं हो पाई है.विश्वविद्यालयों के सेमेस्टर एग्जाम को लेकर पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी (Education Minister Partha Chatterjee) ने शुक्रवार को कहा कि विश्वविद्यालय लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद इस मामले में निर्णय लेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार उनका इस विषय में निर्णय लेने का पूरा अधिकार देती है. सरकार इस मामले में कोई हस्ताक्षेप नहीं करेंगी.

यूजीसी ने जारी की है गाइडलाइन
शिक्षा मंत्री ने मीडिया से कहा कि उन्हें कई विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने सूचित किया था कि वो अंतिम सेमेस्टर एग्जाम को लेकर विभिन्न संकाय के सदस्यों के परामर्श के बाद परीक्षा की रुपरेखा तैयार कर रहे हैं. लॉकडाउन में सभी विश्वविद्याल के स्टूडेंट सेमेस्टर एग्जाम को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से सवाल कर रहे हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारों के ऊपर परीक्षा को लेकर दबाव बन रहा है. वहीं यूजीसी (UGC) ने गाइडलाइन जारी की है कि प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर प्रमोट किया जाए, वहीं अंतिम सेमेस्टर के एग्जाम कराने के लिए कहा है.

तूफान से करीब 40 करोड़ का नुकसान



मंत्री ने कहा कोविड-19 के दौर में उच्च शिक्षण संस्थानों को मानवता दिखानी चाहिए. कक्षा में उपस्थिति और इंटरनल असेसमंट के आधार पर बच्चों को पास करना चाहिए. पश्चिम बंगाल के विभिन्न यूनिवर्सिटीज के वाइस चांसलर और जनलर सेक्रेटरी सुब्रेश भट्टाचार्य भी इस मीटिंग में मौजूद थे. इस माटिंग में शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य की यूनिवर्सिटीज में तूफान से करीब 40 करोड़ रुपये की संपत्ति नष्ट हुई है. उन्होंने कहा कि इसकी भरपाई के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन सक्रिय हो गया है. परिसर में पेड़ों को फिर से लगाया जा रहा है.



ये भी पढ़ें- NBSE Nagaland 10th 12th Results 2020: आज आएंगे नतीजे, ब‍िना इंटरनेट मोबाइल पर ऐसे पाएं रिजल्‍ट
First published: May 30, 2020, 2:06 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading