• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • वेस्ट बंगाल: ICSE के 99.09% और ISC के 97.58% कैंडिडेट्स ने क्लियर किया एग्जाम

वेस्ट बंगाल: ICSE के 99.09% और ISC के 97.58% कैंडिडेट्स ने क्लियर किया एग्जाम

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफल छात्रों को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफल छात्रों को बधाई दी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफल छात्रों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा, इस साल 2020 के बैच के आईसीएसई और आईएससी छात्रों को सफल होने के लिए बधाई.

  • Share this:
    नई दिल्ली. काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for Indian School Certificate Examinations, CISCE) ने ICSE और ISC रिजल्ट 10वीं, 12वीं क्लास के लिए शुक्रवार को जारी किया.

    वेस्ट बंगाल में 10वीं क्लास के 99.09 फीसदी बच्चों ने एग्जाम क्लियर किया. 12वीं का पास प्रतिशत 97.58% रहा. आईसीएसई परीक्षा में 382 आईसीएसई स्कूलों के कुल 37,258 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें से 36,920 सफल रहे. CISCE ने कहा कि आईएससी परीक्षा में 270 स्कूलों के 25,058 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 24,453 सफल रहे.

    बोर्ड ने दोनों परीक्षाओं के लिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं की क्योंकि. Covid-19 की वजह से असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए जो ISC और ICSE एग्जाम का रिजल्ट पेंडिंग एग्जाम्स को कराए बिना जारी किया गया है.

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सफल छात्रों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट के जरिए कहा, इस साल 2020 के बैच के आईसीएसई और आईएससी छात्रों को सफल होने के लिए बधाई. उन्होंने स्थिति से निपटने के लिए शिक्षकों और अभिभावकों की सराहना की. जीवन में आगे की सफलता के लिए एक शुभकामनाएं दी. कहा, आप अच्छा करें. आपके सारे सपने सच हो जाएं.

    बता दें कि पर‍िणाम की घोषणा मार्किंग स्‍कीम के आधार पर की गई है. ऐसे में संभव है क‍ि छात्र अपने र‍िजल्‍ट से संतुष्‍ट ना हों. ऐसे में छात्रों के पास दो रास्‍ते हैं: पहला, पेपर दोबारा चेक कराने का और दूसरा दोबारा ऑफलाइन एग्‍जाम आयोज‍ित करने का. पेपर रीचेक करने का व‍िकल्‍प स‍िर्फ उन्‍हें पेपर्स के ल‍िये उपलब्‍ध होगा, जो आयोज‍ित क‍िये गए थे.

    आपके स्‍कोर क‍िस आधार पर कैलकुलेट क‍िये गए हैं, इसे समझने के ल‍िये छात्रों को पहले यह जानना होगा क‍ि क‍िस मार्क‍िंग स‍िस्‍टम के आधार पर उनके स्‍कोर तय क‍िये गए हैं.

    ये भी पढ़ें-
    PSEB Result 2020: पंजाब सरकार ने रद्द की बाकी बची परीक्षाएं, पर‍िणाम जल्‍द
    Haryana Board 10th Result: यहां देखें Toppers की लिस्ट, लड़कियों का रहा दबदबा

    जिन विषयों के लिए परीक्षा नहीं हुई है, उनके लिए अंक देने के लिए, तीन उच्चतम स्कोरिंग विषयों में से औसत को गिना जाएगा, जबकि पेपर का आंतरिक मूल्यांकन जिसमें प्रोजेक्‍ट वर्क का काम भी शामिल हो सकता है, को जोड़ा जाएगा. दोनों मार्किंग स्कीमों को 70:30 का वेटेज दिया जाएगा. रीचेक केवल उन विषयों के लिए आयोजित किया जाएगा, जिनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज