प. बंगाल के विश्वविद्यालयों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक से 18 अक्टूबर के बीच

प. बंगाल के विश्वविद्यालयों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक से 18 अक्टूबर के बीच
ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा पर अभी फैसला लिया जाना बाकी है.

न्यायालय ने कहा कि अगर राज्य सरकार 30 सितंबर तक परीक्षा नहीं कराती है तो उसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के पास जाना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 8:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal government) ने सोमवार को राज्य के विश्वविद्यालयों को एक से 18 अक्टूबर के बीच अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने को कहा.

एक से 18 अक्टूबर के बीच अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं
कुलपतियों की शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के साथ हुई डिजिटल बैठक में शामिल रहे उच्च शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मामले में उच्चतम न्यायालय के आदेश की पृष्ठभूमि में सर्वसम्मति से एक अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं को पूरा कराने का फैसला लिया गया.

30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने 28 अगस्त के आदेश में स्पष्ट किया था कि राज्य और विश्वविद्यालय 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष की परीक्षा कराए बिना छात्रों को प्रोन्नत नहीं कर सकते हैं.



विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पास जाना होगा
हालांकि, न्यायालय ने कहा कि अगर राज्य सरकार 30 सितंबर तक परीक्षा नहीं कराती है तो उसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के पास जाना होगा.

कोविड-19 नियमावली के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा
अधिकारी ने बताया कि परीक्षा कराने के तरीके मसलन कोविड-19 नियमावली के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा कराने पर फैसला संबंधित विश्वविद्यालय सभी हितधारकों से चर्चा करके लेंगे.

ये भी पढ़ें-
असिस्टेंट टीचर एग्जाम के लिए DEE असम फाइनल रिजल्ट dee.assam.gov.in पर जारी, चेक करें डायरेक्ट लिंक
नीट, जेईई के लिए करें सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, निशंक का गोवाके CM से आग्रह

पहले हुई परीक्षा अब मान्य नहीं
बैठक में यह भी फैसला किया गया कि यादवपुर विश्वविद्यालय और प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय के कला और विज्ञान संकाय द्वारा पहले ही 80:20 मूल्यांकन मापदंड (पूर्व सेमेस्टर के आधार पर अंक देने की व्यवस्था) के आधार पर घोषित परीक्षा अब वैध नहीं होगी और इन विश्वविद्यालयों को भी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा करानी होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज