लाइव टीवी

कभी सोचा है, नौकरी देने वाले इंटरव्यू लेते वक्त क्या सोचते हैं?

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 7:44 AM IST
कभी सोचा है, नौकरी देने वाले इंटरव्यू लेते वक्त क्या सोचते हैं?
हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में संदेह होगा वे आपको नहीं बताएंगे. (तस्वीर-सांकेतिक)

रिक्रूटर्स के जहन में प्रत्येक भूमिका के लिए अक्सर एक वेतन सीमा होती है. उनका शुरुआती वेतन ऑफर उनके वेतन टॉप बैंड के मुताबिक बहुत कम होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 7:44 AM IST
  • Share this:
भर्ती करने वाले अजीब और रूड लग सकते हैं, लेकिन वास्तव में वे उम्मीदवारों और कंपनी दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं. इंटरव्यू लेने वाले चाहते हैं कि आपको साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान अच्छा अनुभव हो. भले ही वे आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं, पर कुछ चीजें हैं वे साझा नहीं कर सकते. जैसे Salary bands, candidate competition, internal HR tactics वगैरह. वे गोपनीय जानकारियां होती हैं, जिन्हें रिक्रूटर्स किसी को नहीं बता सकते.

- नौकरी देने और चाहने वाले दोनों ही नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करते हैं. रिक्रूटर्स के जहन में प्रत्येक भूमिका के लिए अक्सर एक वेतन सीमा होती है. उनका शुरुआती वेतन ऑफर उनके वेतन टॉप बैंड के मुताबिक बहुत कम होता है.

- जो हैं वही रहें, बे-वजह में होशियार दिखने की कोशिश न करें. Authenticity बनाए रखें. रिक्रूटर्स और एंप्लॉयर चाहते हैं कि आपकी पर्सनैलिटी चमक उठे. लेकिन खुद को दिखाने के लिए दिखावा न करें.

- इंटरव्यू सिर्फ प्रश्नों या उत्तरों के बारे में नहीं है. बल्कि उम्मीदवार जो कुछ करते हैं, उसके बारे में जुनून प्रदर्शित करना वास्तव में सबसे ऊपर है.

- इंटरव्यू  करने वाला व्यक्ति अक्सर आपका भविष्य का बॉस होगा, इसलिए वे किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना चाहेंगे जिसे वे व्यक्तिगत रूप से पसंद करें और साथ काम करना चाहें. इसलिए सिर्फ रोबोट की तरह जवाब न दें, अपनी पर्सनैलिटी को भी ज़ाहिर होने दें.

- यदि हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में संदेह होगा तो भी वे आपको नहीं बताएंगे. आपने जिसका रेफ्रेंस दिया होगा उससे बात करेंगे. रेफ्रेंस को सिर्फ बुनियादी जानकारी न देकर आपकी विशिष्ट परिस्थितियों, ताकत के बारे में बात करनी चाहिए.

ये जानकारी Vervoe के ceo Omer Molad की www.fastcompany.com से बातचीत के आधार पर है.ये भी पढे़ं-
Govt Jobs in Maharashtra: सिटी कोऑर्डिनेटर के लिए 384 वैकेंसी, सैलरी 30000
JNU हॉस्टल फीस मामला: स्टूडेंट्स से मांगा जाएगा हल, उच्च-स्तरीय समिति गठित
Govt Jobs: प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 76 वैकेंसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 7:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर