Home /News /career /

जब UPSC के इंटरव्यू में पूछा, आप इतने दुबले-पतले क्यों हैं? उम्मीदवार ने दिया ये जवाब

जब UPSC के इंटरव्यू में पूछा, आप इतने दुबले-पतले क्यों हैं? उम्मीदवार ने दिया ये जवाब

ऐसे सवाल यह देखने के लिए पूछे जाते हैं कि आप इस देश की सर्वोच्च सिविल सेवाओं में शामिल होने के काबिल हैं या नहीं.

ऐसे सवाल यह देखने के लिए पूछे जाते हैं कि आप इस देश की सर्वोच्च सिविल सेवाओं में शामिल होने के काबिल हैं या नहीं.

IAS Interviews Tips: ऐसे सवाल यह देखने के लिए पूछे जाते हैं कि आप इस देश की सर्वोच्च सिविल सेवाओं में शामिल होने के काबिल हैं या नहीं.

    UPSC IAS Interview Question: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू अमूमन 275 नंबर का होता है. यह इंटरव्यू करीब 30 मिनट का होता है. आखिर इन कुछ मिनटों में किसी उम्मीदवार को आंकने के लिए पैनल कई तरह के सवाल पूछता है, जिसमें उम्मीदवार के हर तरह के ज्ञान की परीक्षा ली जाती है. ऐसे सवाल यह देखने के लिए पूछे जाते हैं कि आप इस देश की सर्वोच्च सिविल सेवाओं में शामिल होने के काबिल हैं या नहीं.

    अपनी किताब 'द स्टील फ्रेम: ए हिस्ट्री ऑफ आईएएस' को लेकर मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन दीपक गुप्ता ने कुछ बातें कहीं, जिनको हम आप तक पहुंचा रहे हैं. इस इंटरव्यू में उम्मीदवार को नॉलेज का नहीं बल्कि उसकी अवेयरनेस का टेस्ट होता है. इसलिए देश और दुनिया की हलचल से आपका रूबरू होना जरूरी होता है. इसके अलावा आप जो भी बात कहें उसके हर पहलू से आपको अवगत होना चाहिए.

    अगर इंटरव्यू बोर्ड में से कोई सदस्य आपके जवाब पर काउंटर कर दें तो आप क्या कहेंगे. हर पहलू के बारे में सोचना चाहिए. हर विषय को गंभीरता से लेने और समझने की जरूरत होती है. कॉन्फिडेंस, नॉर्मल और नेचुरल होना चाहिए.उन्होंने बताया कि उम्मीदवार के अंदर से एक ईमानदार इंसान की झलक दिखनी चाहिए. एक पुराने वाकये का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि एक बार इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य ने उम्मीदवार से पूछा - Why are you so Lean and Thin? ( आप इतने दुबले-पतले क्यों हैं? ) .

    उम्मीदवार ने जवाब में कहा- Sir, IAS is not joke and Allahabad University is not sanatorium. (आईएएस कोई मजाक नहीं है और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कोई सेनेटोरियम (जहां मरीजों को स्वस्थ करने के लिए लंबे समय तक रखा जाता है) नहीं है. यूपीएससी के पूर्व चेयरमैन ने कहा- तो इस तरह आपके अंदर से एक ईमानदार आदमी की झलक दिखनी चाहिए. आपको अपनी बात को कहना, आर्ग्यू करना आना चाहिए. आपको आगे बहुत बड़ी जिम्मेदारी संभालनी है.

    ये भी पढ़ें- बिहार में स्कूल की छात्राएं एक दिन के लिए बनीं DM और SP, लिए कई फैसले

    Tags: Cbse, Government jobs, IAS exam, UPSC Exams

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर