होम /न्यूज /करियर /

Skill Development : जानिए वो स्किल डेवलपमेंट कोर्स, जिनके जरिये बना सकते हैं बेहतरीन करियर

Skill Development : जानिए वो स्किल डेवलपमेंट कोर्स, जिनके जरिये बना सकते हैं बेहतरीन करियर

भारत में कई प्राइवेट संस्थान है जो समय समय पर कई तरह के स्किल डेवलपमेंट कोर्स चलाते हैं

भारत में कई प्राइवेट संस्थान है जो समय समय पर कई तरह के स्किल डेवलपमेंट कोर्स चलाते हैं

Skill Development : भारत में कई प्राइवेट संस्थान है जो समय समय पर कई तरह के स्किल डेवलपमेंट कोर्स चलाते हैं. स्किल डेवल्पमेंट की पढ़ाई के लिए शार्ट टर्म कोर्स  भी कर सकते हैं जिनकी समय सीमा तीन महीने से छह महीने के बीच की होती है . इसके अलावा भारत सरकार भी स्किल डेवलपमेंट को लेकर कई स्कीम चला रही है.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    खुद में कोई नई स्किल डेवलप करना स्किल डेवलपमेंट है.
    कंप्यूटर सीखना, खेलना, सिलाई, वोकेशनल कोर्स करना ये सारी एक्टिविटीज स्किल डेवलपमेंट अंतर्गत आती हैं.
    पिछले दिनों नेशनल स्किल डेवलपमेंट स्ट्रेटजी (NPSD)2009 का उदघाटन किया था

    Skill Development : पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य किसी कोर्स की प्रॉपर ट्रेनिंग लेकर खुद में कोई नई स्किल डेवलप करना स्किल डेवलपमेंट है. जैसे कंप्यूटर स्किल्स सीखना, खेलना, सिलाई , स्पोर्ट्स में कुछ नया सीखना, कोई एडिशनल वोकेशनल कोर्स करना ये सारी एक्टिविटीज स्किल डेवलपमेंट के अंतर्गत आती हैं.

    भारत में कुछ स्किल प्रोग्राम ‘स्किल इण्डिया इनिशिएटिव’ के तहत काफी तेजी से चल रहे हैं. ये स्किल कोर्स भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कई सरकारी संस्थानों में भी चल रहे हैं. सरकारी संस्थानों से पढ़ाई करने का खर्च कम आता है इसके साथ सरकार द्वारा प्रमाणित सर्टिफकेट भी मिलता है .

    ग्राफ़िक डिजाइनिंग

    ग्राफ़िक डिजाइनिंग का कोर्स स्किल कोर्स में टॉप पर आता है. इस कोर्स का हिस्सा बनकर खुद में क्रिएटिविटी ला सकते हैं .ग्राफ़िक डिज़ाइनर की मांग आज के समय में हर जगह होती है. कई सारे प्राइवेट इंस्टिट्यूट हैं जहां से इसे किया जा सकता है. कई सरकारी संस्थान जैसे आईटीआई, पॉलीटेक्निक या एमएसएमई जैसे यूनिट भी इस कोर्स को कराते हैं. जिनकी अवधि तीन माह से लेकर एक साल तक की होती है .

    वीडियो और फोटो एडिटर
    फोटो और वीडियो एडिटिंग भी स्किल डेवलपमेंट कोर्स के अंतर्गत आता है .वीडियो या फोटो एडिटर की मांग आजकल स्टूडियो और प्रोडक्शन हाउस में काफी  है .फिर चाहे वो प्रोडक्शन हाउस हो फिल्म इंडस्ट्री हो या फिर कोई भी सोशल मीडिया का फील्ड हो . इस कोर्स को अच्छे संस्थान से करके खुद की स्किल्स को बढ़ा सकते हैं .

    IAF AFCAT 2 Admit Card 2022 Released: IAF ने जारी किया AFCAT 2 2022 का एडमिट कार्ड, ये है डाउनलोड करने का Direct Link

    डिजिटल मार्केटिंग
    डिजिटल युग के दौर में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैंडिडेट की स्किल्स निखारने वाले कोर्स में से एक है. इसका स्कोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. आज के समय में हर कंपनी या संस्थान खुद के प्रमोशन के लिए  डिजिटल मार्केटर को प्राथमिकता दे रहे हैं. देश में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान हैं जहां से इस कोर्स को कर सकते हैं. सरकारी में प्राइवेट की तुलना में कम खर्च आता है .

    पब्लिक स्पीकिंग 
    पब्लिक स्पीकिंग एकदम नई तरह की फील्ड है. इस स्किल डेवलपमेंट कोर्स के जरिये कैंडिडेट लोगों को किसी भी नई बात के लिए कैसे प्रेरित करें, इसके तरीके सिखाये जाते हैं. अगर कहीं बड़ी संख्या में एकत्र जनता के बीच बोलना पड़े उस दौरान इस कोर्स में दी गयी जानकारियां काफी मदद कर सकती हैं. इस कोर्स से आत्म विश्वास बढ़ता है और लोगों को कन्वेंस करने की जानकारी मिलती है.

    एकेडमिक एंड बिजनेस राइटिंग
     यह एक एकेडमिक स्किल कोर्स है. राइटिंग का ट्रेंड कभी न कम हुआ है न होगा.ऐसे में ये स्किल डेवलपमेंट कोर्स करना काफी बेहतर होगा.  इसके अंतर्गत लेखन शैली के बारे में बताया जाता है. किसी अच्छे संस्थान से इस कोर्स को करके खुद को बेहतर बना सकते हैं.

    प्रोग्रामिंग 
    आज के टेक्निकल युग में ये काफी फायदेमंद कोर्स है . इसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे JAVA, पायथन, HTML, C++ आदि की पढ़ाई कराई जाती है .इसे आईटीआई पोलिटकनिक अदि संस्थानों से करने पर कम खर्च में बेहतर स्किल सीखने को मिलती हैं .
    NAFARI ट्रेनिंग प्रोग्रामिंग
    NAFARI  (नेशनल एग्रीकल्चर एंड फ़ूड एनालिसिस) द्वारा कई तरह के फ़ूड टेक्नॉलजी से सम्बंधित स्किल डेवलपमेंट कोर्स चलाए जा रहे हैं . जिन्हें खाना बनाने की विभिन्न टेक्नॉलजी को समझने में दिलचस्पी है वे इन कोर्स को कर सकते हैं . इसमें फ़ूड फूड एनालिटिक्स, फूड माइक्रोबायोलॉजी, प्रिजर्वेशन या फ़ूड आइटम्स के एनालिसिस के बारे में बताया जाता है.

    Celeb Education: इस स्ट्रीम में ग्रेजुएट हैं क्रिकेटर राहुल द्रविड़, बीच में छूट गया था MBA

    अप्लाइड एंड प्योर साइंस
    यह एकदम नया स्किल डेवलपमेंट कोर्स है . इस कोर्स के जरिये आस पास के एन्वॉयरमेंट और जीवन से जुड़े हर विज्ञान को समझने में मदद मिलती है .इसमें कई सारे विषय जैसे बायोलॉजी, मैथ, फिजिक्स , केमिस्ट्री, जिओलॉजी आदि के बारे में वैज्ञानिक सोच के बारे में पढ़ाई होती है .

    क्रिएटिव आर्ट्स एंड डिजाइन्स 
    इंडस्ट्रीयल डिजाइन
    नॉन इंडस्ट्रीयल डिजाइन
    डांस
    थियेटर एंड ड्रामा स्टडीज
    म्यूजिक
    क्राफ्ट्स
    फैशन डिजाइनिंग

    सरकारी संस्थान
    कौशल विकास योजना के तहत भारत सरकार का इनिशिएटिव स्किल इण्डिया के अंतर्गत द मिनिस्ट्री ऑफ स्किल्स डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप ऑफ इंडिया (MSDI) ने पिछले दिनों नेशनल स्किल डेवलपमेंट स्ट्रेटजी (NPSD)2009 का उदघाटन किया था जिसके तहत कैंडिडेट्स में  स्किल डेवलपमेंट कोर्स सिखाना इसका मकसद था इन सरकारी संस्थानों की वेबसाइट पर जाकर कोर्स की पूरी जानकारी ले सकते हैं .

    Tags: Career Guidance, Job and growth, Skill development body

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर