लाइव टीवी

लड़का-लड़की में कौन होता है मैथ्स में ज्यादा होशियार, चौंकाने वाला है जवाब

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 3:58 PM IST
लड़का-लड़की में कौन होता है मैथ्स में ज्यादा होशियार, चौंकाने वाला है जवाब
इस शोध में 3 से 10 साल की उम्र वाले 104 बच्‍चों को शामिल किया गया था. इस आंकड़े में 55 लड़कियां और 49 लड़के शामिल हैं

मैथ्‍स में लड़का या लड़की किसका चलता है तेज दिमाग, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 3:58 PM IST
  • Share this:
आमतौर पर लोगों का सोचना है कि मैथ्‍स में लड़कियों से ज्‍यादा लड़के अच्‍छे होते हैं. वे ज्‍यादा तेजी से गणित के सवाल हल करते हैं लेकिन अब इस बात को गलत साबित किया है हाल ही में हुई एक रिसर्च ने. शोध में ये बात सामने आई है कि गणित हल करने की दिमागी क्षमता से लैंगिक भेद का कोई लेना-देना नहीं है. लड़का और लड़का दोनों का दिमागी विकास एक ही रफ्तार से होता है.  लड़कियों और लड़कों के मस्तिष्क के विकास और गणित हल करने की क्षमता में कोई अंतर नहीं है.

इस संबंध में अमेरिका में कार्नेजी मेलन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बच्चों की गणित हल करने की योग्यता में जैविक लैंगिक अंतर का मूल्यांकन करने के लिए पहला न्यूरोइमेजिंग अध्ययन किया. अध्‍ययन में ये बात सामने आई कि लड़कियों और लड़कों के मस्तिष्क के विकास और गणित हल करने की क्षमता में कोई अंतर नहीं है.

इस शोध में 3 से 10 साल की उम्र वाले 104 बच्‍चों को शामिल किया गया था.  इस आंकड़े में 55 लड़कियां और 49 लड़के शामिल हैं. इनसे गिनती और जोड़ने जैसे आसान गणित के विषयों वाला शैक्षिक वीडियो देखते हुए रिसर्च किया. उन्होंने लड़के और लड़कियों दोनों के मस्तिष्क की समानताओं की तुलना करके नतीजे पर पहुंचे हैं.

वहीं अमेरिका में शोध की सह लेखिका यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो की एलिसा कर्सी ने कहा, इससे यह सिद्ध होता है कि हम इंसान एक दूसरे से अलग होने के बजाय बेहद समान हैं. उन्‍होंने कहा कि मैथ्‍स ही नहीं  बल्‍कि लड़के और लड़कियों का दिमाग कई मायनों में एक जैसा है.

ये भी पढ़ें: 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 3:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...