लाइव टीवी

UPSC पर्सनल इंटरव्यू से पहले क्यों भरवाया जाता है DAF फॉर्म, कितना मह्त्वपूर्ण है यह

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 6:04 AM IST
UPSC पर्सनल इंटरव्यू से पहले क्यों भरवाया जाता है DAF फॉर्म, कितना मह्त्वपूर्ण है यह
ऐसे सवाल यह देखने के लिए पूछे जाते हैं कि आप इस देश की सर्वोच्च सिविल सेवाओं में शामिल होने के काबिल हैं या नहीं.

UPSC पर्सनल इंटरव्यू से पहले एक फार्म भरा जाता है, जिसको DAF फॉर्म कहते हैं. पर्सनल इंटरव्यू के लिए इस फॉर्म में दी गई हर जानकारी बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको DAF से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 6:04 AM IST
  • Share this:
UPSC Personal Interview: अगर आप UPSC सिविल सेवा की तैयारी कर रहें हैं तो आपने DAF के बारे में ज़रूर सुना होगा. अगर नहीं सुना है तो आज जान लीजिए कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा के prelims qualified candidates को मेंस परीक्षा से पहले एक Detailed application Form यानी DAF भरना होता है. यह फार्म बहुत ही important document होता है जो कैंडिडेट के करियर से लेकर पोस्टिंग तक, सब कुछ डिफाइन करता है. DAF को आठ भागो में बांटा गया है और हर एक भाग को भरना कंपल्सरी होता है.

इंटरव्यू बोर्ड के सामने DAF ही आपकी पहचान है
UPSC में इंटरव्यू बोर्ड आपके DAF के अनुसार ही आपकी पहतान करता है. इसीलिए जितने सटीक तरीके से आप अपना DAF fill करेंगे उतना ही interview आपके favour में होगा. जो भी इनफार्मेशन आप DAF में भरें वह सच और सही होनी ज़रूरी है. आपके DAF की कॉपी बोर्ड रूम में बैठे हर एक पैनेलिस्ट् के पास होती है. इंटरव्यू की शुरुआत Generally पर्सनल Questions से होती है. जिसमें आपका इंट्रोडक्शन, आपका family background, hobbies इत्यादी के बारे में आपसे पूछा जाएगा.

इसलिए ये ज़रूरी है कि आप इन प्रश्नों पर घबराये नहीं और ईमानदारी से जवाब दें. ये इंटरव्यू आपकी नॉलेज टेस्ट करने के लिए नहीं बल्कि आपकी alertness और Presence of mind के साथ साथ प्रेशर situations में आपकी decision-making capability को जानने के लिए लिया जाता है.



अक्सर कैंडिडेट्स अपनी इंटरव्यू ड्रेस, अपना चलने का तरीका, अपनी इंग्लिश लैंग्वेज पर कमांड को लेकर चिंता करते हैं, जबकि इंटरव्यू में इन सब चीजों के मायने काफी कम हैं. आपकी इंटरव्यू ड्रेस presentable होनी चाहिए और बोलने के तरीके में शालीनता और कॉन्फिडेंस होना ज़रूरी है.



IAS Preparation Tips, आईएएस परीक्षा की तैयारी, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, upsc, upsc civil services exam tips, upsc cse exam 2020, UPSC, UPSC notification 2020
जनरल नॉलेज की तैयारी में अखबार सबसे ज्‍यादा मददगार होते हैं.


इंट्रोडक्शन से होती है इंटरव्यू की शुरुआत
इंटरव्यू की शुरुआत की बात करें तो panelists कैंडिडेट को relax करने के लिए सबसे पहला सवाल उनके Introduction से रिलेटेड ही करते हैं. अगर Panelists “Tell us about yourself” या “introduce yourself” कहते हैं तो आप अपने इंट्रोडक्शन में आपका नाम, place of birth (यानि जन्म का स्थान), आपकी academic क्वालिफिकेशन, institutes के नाम और वर्क प्रोफाइल के बारे में बताएं.

कुछ कैंडिडेट्स अपने interests और hobbies के बारे में भी इंट्रोडक्शन देते है हालांकि ये ऑप्शनल है. interview में आपसे आपके नाम का मतलब भी पूछा जा सकता है. आपके पर्सनल इंट्रोडक्शन से पैनल आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को चेक करता है वहीं साथ-साथ आपकी अपने बारे में दी गयी जानकारी को भी verify करता है.

DAF में दी पर्सनल इनफार्मेशन से पूछे जा सकते हैं सवाल
आपके होम टाउन (यानि जन्म स्थान), होम स्टेट से रिलेटेड कोई भी प्रश्न पूछा जा सकता है. इसलिए इन टॉपिक्स को जियोग्राफी, हिस्ट्री, कल्चर और करंट इवेंट्स के बेसिस पर अच्छे से तैयार करें. होम स्टेट के साथ साथ neighbouring states के बारे में भी अच्छे से पढ़ें. अगर आप एक से ज्यादा स्टेट्स में रहे हैं तो सभी स्टेट्स के बारे में जानकारी होना ज़रूरी है. इन प्रश्नों से panelists ना सिर्फ आपकी awareness को चेक करते हैं बल्कि आपकी देश और उसके प्रति जागरूकता का भी टेस्ट लेते हैं.

स्टेट इश्यूज से रिलेटेड अगर आपसे कोई सवाल पूछा जाये तो आपकी कोशिश यही होनी चाहिए की आप एक भारतीय नागरिक के रूप में balanced और impartial जवाब दें. जैसे की अगर आप हरियाणा से belong करते हैं तो सतलज वाटर डिस्प्यूट जैसे सवाल पर आप ना सिर्फ हरियाणा की समस्याओ बल्कि पंजाब के point of view से भी इस टॉपिक को discuss करें.

cbse board, cbse exam, cbse, upsc, ias, isro civil services, government job, सिविल सर्विसेज, प्री एग्जाम, आवेदन प्रक्रिया, सिलेबसस, यूपीएससी, यूपीएससी परीक्षा, संघ लोक सेवा आयोग upsc gov in, upsc civil services 2020, upsc civil services prelims, upsc prelims 2020, upsc 2020, यूपीएससी परीक्षा, यूपीएससी एप्‍लीकेशन फॉर्म, यूपीएससी फॉर्म डायरेक्‍ट ल‍िंंक, यूपीएससी का फॉर्म
UPSC IAS 2020 प्रारंभ‍िक परीक्षा के ल‍िये आवेदन प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है.


panelists आपसे एक न्यूट्रल जवाब की अपेक्षा रखते हैं इसीलिए आपको ये बात हर सवाल का उत्तर देते समय हमेशा ध्यान रखनी चाहिए. एक सिविल सर्वेंट को प्रदेश हित से हट कर राष्ट्र हित के बारे में सोच कर ही निर्णय लेना होता है इसीलिए panelists ऐसे सवाल करते है जो आपकी सामाजिक सोच को जानने में उनकी मदद करे.

DAF में अपनी hobbies की सही जानकारी दें
DAF में आपकी पर्सनल इनफार्मेशन के साथ साथ आपकी hobbies, extra-curricular एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स पार्टिसिपेशन के लिए भी एक कॉलम दिया जाता है. इस कॉलम को भरते टाइम आपको ये ध्यान में रखना चाहिए की आप जो भी इनफार्मेशन यहां मेंशन करेंगे उससे रिलेटेड सवाल पैनल मेम्बेर्स आपसे पूछ सकते हैं.

उदहारण के लिए अगर आपने अपनी hobbies में रीडिंग मेंशन किया है तो यह एक vague (यानि अस्पष्ट) hobby है. रीडिंग में आपको ये मेंशन करना ज़रूरी है कि आप क्या पढ़ना पसंद करते हैं - नोवेल्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन. इसी के आधार पर panelist आपसे सवाल करते हैं.

IAS इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उद्देश्य एडमिनिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट की उपयुक्तता यानि (suitability) चेक करना है. इस पर्सनल इंटरव्यू का motive आपसे सही जवाब लेना नहीं बल्कि प्रेशर सिचुएशन में आपकी मेंटल alertness और प्रजेंस ऑफ़ माइंड को चेक करना है. इसीलिए ये ज़रूरी है की आप हर सवाल का जवाब संयम और आत्मविश्वास से दें question पूछे जाने के बाद कुछ सेकंड अपने जवाब को सोचे. ये आपको calm रह कर आपके थॉट्स recollect करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- मार्च के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है UGC-NET JUNE 2020 का नोटिफिकेशन, यहां जानें हर छोटी-बड़ी डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 6:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading