JEE NEET परीक्षाएं कराना क्यों जरूरी, जानिए आईआईटी खड़गपुर के निदेशक से

JEE NEET परीक्षाएं कराना क्यों जरूरी, जानिए आईआईटी खड़गपुर के निदेशक से
जेईई-नीट को लेकर विरोध जारी है.

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा, इन परीक्षाओं का आयोजन नहीं होने पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में नामांकन संभव नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 6:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी के बावजूद सितंबर में जेईई और नीट परीक्षाएं आयोजित किये जाने को लेकर जताई जा रही चिंता के बीच आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल के शीर्ष संस्थानों में नामांकन के लिये इन्हें कराया जाना महत्वपूर्ण है.

शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में नामांकन संभव नहीं
तिवारी ने बुधवार को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि इन परीक्षाओं का आयोजन नहीं होने पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) और शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में नामांकन संभव नहीं होगा.

संस्थाओं में विश्वास रखें
उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में छात्रों से अपील की, वे इन परीक्षाओं का आयोजन करने वाली संस्थाओं में विश्वास रखें, जो मौजूदा स्थिति में सुरक्षित माहौल में इन्हें कराने के लिये अथक रूप से काम कर रही हैं.



सामाजिक दूरी और स्वच्छता जैसी सुविधाओं का इंतजाम 
उन्होंने कहा कि छात्रों की खातिर सामाजिक दूरी और स्वच्छता आदि सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक सुविधाओं का इंतजाम किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं छात्रों से अनुरोध करता हूं कि वे इसे चुनौती के रूप में लें. ’’

परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए ऑनलाइन याचिका, 1.20 ने हस्ताक्षर किए
देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी के बीच केंद्र से दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह करने के लिए एक ऑनलाइन याचिका भी शुरू की गई , जिस पर 1.20 लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं.

ये भी पढ़ें-
फाइनल ईयर एग्जाम्स 30 सितंबर तक कराए जाएंगे, SC ने दिखाई हरी झंडी
बड़ी बात: सितंबर में क्यों होना चाहिए नीट और जेईई एग्जाम, ज़रूर

परीक्षाओं को स्थगित करने की बढ़ती मांग
जेईई(मुख्य) परीक्षा एक से छह सितंबर के बीच होगी, जबकि नीट परीक्षा 13 सितंबर को होने का कार्यक्रम है. कोविड-19 (Coronavirus India) महामारी के चलते इन अहम परीक्षाओं को स्थगित करने की बढ़ती मांग के बीच शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि जेई मेन और राष्ट्रीय अर्हता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूज) की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में होंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज