Teacher's Day 2019: जानिए आखिर 5 सितंबर को ही क्‍यों मनाते हैं टीचर्स डे

Teacher's Day 2019: अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस घोषित किया गया है और वहां सप्ताह भर इसके आयोजन होते हैं, जानिए अन्‍य देशों में कब मनाया जाता है टीचर्स डे.

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 2:48 PM IST
Teacher's Day 2019: जानिए आखिर 5 सितंबर को ही क्‍यों मनाते हैं टीचर्स डे
Teachers Day 2019: अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस घोषित किया गया है और वहां सप्ताह भर इसके आयोजन होते हैं, जानिए अन्‍य देशों में कब मनाया जाता है टीचर्स डे.
News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 2:48 PM IST
Teacher's Day 2019: 5 सितंबर को पूरे देश में टीचर्स डे (Teacher's Day) धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन स्‍कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में शिक्षक के सम्‍मान में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें स्‍टूडेंट्स टीचर को तोहफे देकर अपना सम्‍मान प्रकट करते हैं. वहीं इस दिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है. आइए जानते हैं.

दरअसल भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर देश भर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है. वह एक महान शिक्षक थे. उनके स्‍टूडेंट्स उनका जन्‍मदिन मनाना चाहते थे लेकिन उन्‍होंने ऐसा करने से मना कर दिया था.

ऐसे शुरू हुआ टीचर्स डे
एक बार उनके कुछ स्‍टूडेंट्स और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं. तब उन्होंने कहा था, मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

विदेशोंं में इस दिन मनाते हैं टीचर्स डे
-अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस घोषित किया गया है और वहां सप्ताहभर इसके आयोजन होते हैं.

-रूस में 1965 से 1994 तक अक्टूबर महीने के पहले रविवार के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता रहा है. वहीं साल 1994 से विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को ही मनाया जाने लगा.
Loading...

-थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है. यहां 21 नवंबर, 1956 को एक प्रस्ताव लाकर शिक्षक दिवस को स्वीकृति दी गई थी. पहला शिक्षक दिवस 1957 में मनाया गया था. इस दिन यहां स्कूलों में अवकाश रहता है.

ये भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 6:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...