Home /News /career /

लॉकडाउन 4.0 खत्म होने के बाद कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कैसे होगी पढ़ाई, लें पूरी अपडेट

लॉकडाउन 4.0 खत्म होने के बाद कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, कैसे होगी पढ़ाई, लें पूरी अपडेट

लॉकडाउन के बाद स्कूलों को खोलने के लिए एक खास तरह की व्यवस्था अपनाई जा सकती है.

लॉकडाउन के बाद स्कूलों को खोलने के लिए एक खास तरह की व्यवस्था अपनाई जा सकती है.

सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) 31 मई तक बढ़ा दिया है. ऐसे में शिक्षा क्षेत्र में इस बात को लेकर विचार जारी है कि स्कूल-कॉलेज क्या इसके बाद खोले जाएंगे, और खोले जाएंगे तो क्या व्यवस्था अपनाई जाएगी.

    नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते सरकार ने चौथे फेज़ (Fourth Phase Lockdown) के लिए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. इसके साथ ही तय हो गया कि अभी कुछ दिन स्कूल-कॉलेज और बंद रहेंगे और छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी. कुछ स्कूलों और कॉलेजों ने ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए भी व्यवस्था बना ली है. लेकिन सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि लॉकडाउन के बाद स्कूलों को कैसे खोला जाए और छात्रों को सुरक्षा को देखते हुए किस तरह की व्यवस्था बनाई जाए जिससे छात्र स्कूल भी आ सकें और उनके स्वास्थ्य को किसी भी तरह से नुकसान भी न हो. क्योंकि ये माना जा रहा है कि हाल-फिलहाल में कोरोना वायरस से पूरी तरह से मुक्ति पाना शायद संभव न हो.

    कई राज्यों ने लॉकडाउन के बाद स्कूल खोलने की बात कही
    कई राज्यों ने घोषणा कर दी है कि लॉकडाउन के बाद वे स्कूलों को खोल देंगे. सबसे पहले आंध्र प्रदेश ने राज्य में 3 अगस्त से स्कूल खोलने की घोषणा की. इसके बाद सिक्किम ने तो 15 जून से ही स्कूलों को खोलने की बात कही है. त्रिपुरा ने भी घोषणा की है कि लॉकडाउन के खत्म होने के अगले ही दिन से यानी कि 1 जून से ही स्कूलों को खोला जाएगा और 1 जून से एकेडमिक ऐक्टिविटी को शुरू कर दिया जाएगा. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी कहा है कि वे लॉकडाउन के खत्म होते ही स्कूलों को खोले जाने के पक्ष में हैं. अन्य राज्यों ने भी संकेत दिया है कि स्कूलों को जल्द से जल्द खोलने पर विचार चल रहा है.

    सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों को खोलने पर भी हो रहा विचार
    सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों को खोले जाने की कोई बात अभी तक तो नहीं कही गई है लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि इस पर विचार चल रहा है. वहीं, कॉलेजों की बात करें तो इस बारे में यूजीसी ने भी गाइडलाइन्स जारी कर दी. यूजीसी के मुताबिक सभी यूनिवर्सटीज़ को जुलाई में परीक्षाएं लेकर और अगस्त तक नए सत्र की शुरुआत करनी होगी.

    ऐसे हो सकती है पढ़ाई
    कुछ दिन पहले टीचर्स से लाइव सेशन के दौरान बात करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने साफ किया था कि एनसीईआरटी के साथ मिलकर मंत्रालय इस बात पर विचार कर रहा है कि कैसे स्कूलों को खोला जाए. हालांकि, चूंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल रखना काफी जरूरी है. ऐसे में ये किया जा सकता है कि छात्रों को सुबह और शाम दो मीटिंग में पढ़ाना शुरू कर दिया. इसके अलावा बच्चों को ऑल्टरनेट डेज़ पर भी बुलाया जा सकता है यानी कि कुछ बच्चों को सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जबकि दूसरे बच्चों को मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बुलाया जाएगा.

    Tags: Coronavirus in India, Education, Lockdown, School

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर