बिना UPSC पास किए आप भी बन सकते हैं केंद्र में बड़े अधिकारी, जाने कैसे

विशेषज्ञों को सरकार में शामिल होने मोदी सरकार ने खोला का रास्ता, नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:08 AM IST
बिना UPSC पास किए आप भी बन सकते हैं केंद्र में बड़े अधिकारी, जाने कैसे
नीति आयोग की वेबसाइट पर है पूरी जानकारी
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:08 AM IST
अगर आपमें भी विशेषज्ञता है लेकिन आपने यूपीएससी की परीक्षाएं नहीं पास की है तो भी आप अधिकारी बन सकते हैं. इसके लिए नीति आयोग ने सबसे पहले विज्ञापन जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार में विशेषज्ञों को उनकी योग्यता के मुताबिक शामिल करने की जो घोषणा की थी उसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया.

फिलहाल नीति आयोग में 44 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. इसके तहत अपने अपने क्षेत्र में विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाएगा. ये नियुक्तियां कांट्रेक्ट के आधार पर होंगी या फिर दूसरे सरकारी विभागों में तैनात लोग अपनी प्रतिनियुक्ति के लिए भी आवेदन कर सकेंगे.

अभी नीति आयोग के तीन क्षेत्रों में नियुक्तियां की जानी है. इसके तहत नीतियों और नॉलेज, इनोवेशन और मानिटरिंग एंड इवैल्यूएशन के क्षेत्र में विशेष जानकारी रखने वालों को यहां नियुक्त किया जाएगा. विशेष योग्यता वाले युवाओं को भर्ती किए जाने पर उन्हें 1 लाख 05 हजार रुपये महीने की तनख्वाह दी जाएगी. जबकि विभागों से प्रतिनियुक्ति पर दी जाने वाली तनख्वाह अलग है.


Loading...

इसके लिए व्यावसायिक अनुभव भी होना चाहिए, लेकिन उच्च शिक्षा प्राप्त लोगों को अनुभव से छूट दी गई है. नीति आयोग के एडवाइजर आलोक कुमार ने इसके बारे में ट्विट करके जानकारी दी है. इसके तहत होने वाली नियुक्तियां तीन साल के लिए होंगी. ये पद वाणिज्य, उद्योग, उच्च शिक्षा, श्रम, जल शक्ति शहरी विकास, ग्राम्य विकास जैसे मंत्रालयों के लिए होंगे. इसके लिए 26 से 35 साल के युवा आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले भी साफ कर दिया था कि अलग अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों को सरकार से जोड़ कर उनकी विशेषज्ञता का लाभ उठाया जाएगा. ज्यादा जानकारी नीति आयोग की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है.

ये भी पढ़ें : Union Budget 2019: बनेंगे वर्ल्ड क्लास इंस्टीट्यूशंस, जानिए शिक्षा के लिए इस बजट में और क्या है

देश की पहली मह‍िला व‍ित्‍त मंत्री ने पेश क‍िया यून‍ियन बजट, मौजूद रहे माता-प‍िता
First published: July 5, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...