लाइव टीवी

भारत के बाहर दुनिया के पहले योग विश्वविद्यालय में इस साल शुरू होंगी कक्षाएं

News18Hindi
Updated: February 16, 2020, 4:34 PM IST
भारत के बाहर दुनिया के पहले योग विश्वविद्यालय में इस साल शुरू होंगी कक्षाएं
विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके लिए दाखिले अप्रैल में शुरू होंगे.

विवेकानंद योग विश्वविद्यालय (वायु) को 50 लाख डॉलर के बजट के साथ लॉस एंजिलिस में स्थापित किया गया है. विश्वविद्यालय अमेरिका में इस साल शोध के साथ अपना परास्नातक पाठ्यक्रम शुरू करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2020, 4:34 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. भारत (India) के बाहर दुनिया का पहला योग (Yog University) विश्वविद्यालय अमेरिका में इस साल शोध के साथ अपना परास्नातक पाठ्यक्रम शुरू करेगा. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके लिए दाखिले अप्रैल में शुरू होंगे.

विवेकानंद योग विश्वविद्यालय (वायु) को 50 लाख डॉलर के बजट के साथ लॉस एंजिलिस में स्थापित किया गया है. विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि केस वेस्टर्न विश्वविद्यालय के प्रोफेसर श्रीनाथ को इसका अध्यक्ष नामित किया गया है और भारतीय योग गुरु एच आर नागेंद्र इसके चेयरमैन होंगे. बयान में कहा गया है कि पाठ्यक्रम अगस्त 2020 से शुरू होगा जिसके लिए संस्थापक अध्यक्ष के तौर पर श्रीनाथ के नेतृत्व में योग में मास्टर पाठ्यक्रम के लिए अप्रैल 2020 से दाखिले शुरू होंगे.

विश्वविद्यालय ने योग आधारित उच्च शिक्षा मुहैया कराने के लिए नवंबर 2019 में ब्यूरो फॉर प्राइवेट पोस्टसेकण्डरी एजुकेशन, कैलिफोर्निया से आधिकारिक मान्यता प्राप्त होने के तीन महीनों के भीतर यह घोषणा की. ‘वायु’ को नासा के पूर्व वैज्ञानिक नागेंद्र के दिमाग की उपज बताया जाता है जो पिछले चार दशकों में योग को सामाजिक रूप से प्रासंगिक विज्ञान में बदलने पर काम कर रहे हैं.

भारत में 2002 में बना पहला योग विश्वविद्यालय



भारत में 2002 में पहला योग विश्वविद्यालय स्थापित करने के बाद नागेंद्र ने कहा कि उनकी इच्छा योग आधारित उच्च शिक्षा के लिए वैश्विक विश्वविद्यालय बनाने की है. विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के एक सदस्य प्रेम भंडारी ने कहा कि विश्वविद्यालय से अमेरिका में हजारों योग शिक्षकों को मदद मिलेगी जिनकी योग शिक्षा 200 या 500 घंटे के सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम तक ही सीमित है.

ये भी पढ़ें- बिहार की बेटी ने केरल में किया ऐसा कमाल, सुनकर आप रह जाएंगे हैरान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2020, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर