Career Guide: योगा करियर के तौर पर तेजी से बढ़ रहा है, इन जगहों से कर सकते हैं कोर्स

आजकल तमाम शैक्षणिक संस्थानों, हॉस्पिटल्स (Hospitals), जिम्स, हेल्थ केयर सेंटर्स, कंपनियों (Companies) और हाउसिंग सोसाइटीज में योगा इंस्ट्रक्टर की जरूरत होती है.

आजकल तमाम शैक्षणिक संस्थानों, हॉस्पिटल्स (Hospitals), जिम्स, हेल्थ केयर सेंटर्स, कंपनियों (Companies) और हाउसिंग सोसाइटीज में योगा इंस्ट्रक्टर की जरूरत होती है.

तमाम टीवी चैनल्स भी अपने योगा शो के लिए इंस्ट्रक्टर्स को हायर करते हैं. आप चाहें तो योगा इंस्ट्रक्टर, योगा थेरेपिस्ट और योगा टीचर के तौर पर फ्रीलान्स करके भी हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. आजकल की भागती-दौड़ती ज़िंदगी में तमाम लोग तनावपूर्ण जीवन बिता रहे हैं. इसके चलते न लोगों को अपने खानपान की सुध है और न ही अपने स्वास्थ्य (Health) की. कोरोना (Covid-19) महामारी और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते यह स्थिति और ज्यादा खराब हो गई है. विशेषज्ञों के मुताबिक इन सब परेशानियों से निबटने का सबसे आसान उपाय 'योगा' है. योगा न सिर्फ आपको तमाम मानसिक समस्याओं और तनाव से बाहर निकालता है, बल्कि आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर योग दिवस के मनाए जाने से योगा में कैरियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities) भी बढ़ गई हैं. आज देश के तमाम संस्थानों (Institution) में योगा संबंधित कई कोर्स (Course) चलाए जा रहे हैं, जो कैरियर के लिहाज से काफी डिमांड में भी हैं. चलिए आज जानते हैं योग संबंधित इन कोर्सेज और कैरियर विकल्पों के बारे में...

मन के साथ तन भी रहता है फिट:

जो लोग नियमित तौर पर योगा करते हैं, वे मानसिक (Mentally) और शारीरिक (Physically), दोनों तरह से फिट रहते हैं. योगा का मतलब अब सिर्फ आसन, मुद्राएं, ध्यान और प्राणायाम तक सीमित नहीं है, योगा अब एक वृहद क्षेत्र बन चुका है. अब तो योगा के ही नए-नए प्रकार सामने आ रहे हैं जैसे कर्म योगा, ज्ञान योगा, मंत्र योगा और हठ योगा इत्यादि.

योगा के लिए भी जरूरी हैं स्किल्स:
अगर आप वास्तव में योगा सीखना और सिखाना चाहते हैं तो अब इसके लिए भी आपमें कुछ स्किल्स (Skills) होना बहुत जरूरी है. इन स्किल्स के बिना आप ना तो खुद सही से योगा सीख सकते हैं और ना दूसरों को यह सिखा सकते हैं. इसमें पहला है कि आप एक अच्छे स्पीकर हों ताकि योगा के जरिए अपनी बात व्यक्ति या समूह तक पहुंचा सकें. दूसरा आपको योगा और उसके आसनों का संपूर्ण ज्ञान (Knowledge) हो, ताकि आप विभिन्न समस्याओं की जड़ को योगा से सुधार सकें.

यहां से कर सकते हैं कोर्स:

1. मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योगा, दिल्ली: यहां से आप योगा के पार्ट टाइम कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, और डिग्री कोर्स कर सकते हैं.



2. भारतीय विद्या भवन, दिल्ली: यहां से आप 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर एक साल का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

3. देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार: यहां से योगा में सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर पीएचडी तक कर सकते हैं.

4. गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार: यहां से आप योगा में सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

5. द योगा इंस्टीट्यूट, सांताक्रूज, मुम्बई: यहां से आप योगा में सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

खुशखबरी ! दिल्ली में 21 हजार गेस्ट टीचर्स की दोबारा होगी नियुक्ति, जारी हुआ ये आदेश

Career & Jobs: करियर बनाने के लिए करें 5 कंप्यूटर कोर्स, मिलेगी शानदार नौकरी

योगा कोर्स के बाद ये हैं कैरियर संभावनाएं:

आजकल तमाम शैक्षणिक संस्थानों, हॉस्पिटल्स (Hospitals), जिम्स, हेल्थ केयर सेंटर्स, कंपनियों (Companies) और हाउसिंग सोसाइटीज में योगा इंस्ट्रक्टर की जरूरत होती है. इसके अलावा तमाम टीवी चैनल्स भी अपने योगा शो के लिए इंस्ट्रक्टर्स को हायर करते हैं. आप चाहें तो योगा इंस्ट्रक्टर, योगा थेरेपिस्ट और योगा टीचर के तौर पर फ्रीलान्स करके भी हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज