बड़ी खबरः जानिए यूपी में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, योगी सरकार ने किया ये ऐलान

बड़ी खबरः जानिए यूपी में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, योगी सरकार ने किया ये ऐलान
कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी स्कूल कॉलेज 16 मार्च से बंद हैं.

देश के कई राज्यों में स्कूलों को खोलने की घोषणा की जा चुकी है. पूर्वोत्तर राज्य ने घोषणा की है कि 1 जून से राज्य में स्कूलों को खोला जाएगा. वहीं सिक्किम ने भी 15 जून से स्कूलों को खोलने की घोषणा की है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्लीः लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) में लोगों को तमाम तरह की राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. लेकिन, स्कूल कॉलेज खुलने को लेकर लोगों के मन में एक संशय की स्थिति बनी हुई है. वहीं गृह मंत्रालय के पांचवे चरण के लॉकडाउन की घोषणा के बाद से यह चिंता और भी ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि केंद्र सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को खोलने (School opening in Lockdown 5.0) की बात तो कही है लेकिन राज्य सरकारों और संघ शासित प्रदेशों से राय मशविरा करने के बाद ही ऐसा किया जाएगा.

कई राज्य कर चुके हैं स्कूल खोलने की घोषणा
बता दें कि देश के कई राज्यों में स्कूलों को खोलने की घोषणा की जा चुकी है. पूर्वोत्तर राज्य ने घोषणा की है कि 1 जून से राज्य में स्कूलों को खोला जाएगा. वहीं सिक्किम ने भी 15 जून से स्कूलों को खोलने की घोषणा की है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश ने 3 अगस्त से राज्य में स्कूलों को खोलने का ऐलान किया है. वहीं सीबीएसई की बात करें तो हाल ही में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऐलान किया एनसीआरटी और यूजीसी मिलकर गाइडलाइन्स तैयार कर रही है ताकि स्कूलों को खोला जा सके. उनका कहना था कि छात्रों का खयाल रखते हुए स्कूलों को खोला जाएगा.

योगी सरकार ने की ये घोषणा



वहीं गृह मंत्रालय की घोषणा के बाद यूपी में योगी सरकार सक्रिय हो गई और लॉकडाउन 5.0 को लेकर तमाम तरह की गाइडलाइन्स जारी कीं. इस गाइडलाइन्स में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूलों और कॉलेजों को लेकर भी अपना पक्ष ज़ाहिक किया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जुलाई में स्कूलों और कॉलेजों को केंद्र सरकार की सलाह के बाद खोला जा सकता है. ज़ाहिर है उन्होंने अपनी मंशा बता दी है कि अगर परिस्थितियां ठीक रहेंगी तो काफी उम्मीद है कि स्कूलों और कॉलेजों को खोल दिया जाएगा. ऐसे में छात्रों को काफी राहत मिलेगी.



लॉकडाउन 5.0 को लेकर लिए कई फैसले
इसके अलावा योगी सरकार ने अन्य घोषणाएं भी की हैं. यूपी में पहले चरण में धार्मिक स्थल,होटल, रेस्टोरेंट और अन्य अतिथि सत्कार सेवाएं व शॉपिंग मॉल्स खोले जाएंगे. हालांकि, ये सारी ऐक्टिविटी कंटेनमेंट ज़ोन के लिए लागू नहीं होगी. स्कूल और कॉलेजों को दूसरे चरण में खोला जाएगा जो कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार प्रस्तावित है.
First published: May 31, 2020, 6:09 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading