Home /News /career /

दिल्ली मास्टर प्लान-2041 पर ऑनलाइन चर्चा ‘यूथ सभा’ में युवाओं ने कहा, रोजगार बढ़ाने वाले संस्थानों की कमी

दिल्ली मास्टर प्लान-2041 पर ऑनलाइन चर्चा ‘यूथ सभा’ में युवाओं ने कहा, रोजगार बढ़ाने वाले संस्थानों की कमी

ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से डिजिटल शैक्षिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है.

ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से डिजिटल शैक्षिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है.

‘दिल्ली मास्टर प्लान-2041’ के बारे में दिल्ली विकास प्राधिकारण (डीडीए) और शहरी मामलों का राष्ट्रीय संस्थान (एनआईयूए) द्वारा आयोजित ऑनलाइन चर्चा ‘यूथ सभा’ में दिल्ली के 15-30 साल के युवाओं और करीब 450 लोगों ने भागीदारी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. रोजगार के लिए दक्षता बढ़ाने वाले संस्थानों की कमी और रहने के लिए किफायती तथा उचित व्यवस्था नहीं होने समेत कई मुद्दे दिल्ली के युवाओं की मुख्य चिंताओं में शामिल हैं. युवाओं ने आगामी ‘मास्टर प्लान’ के लिए शहरी प्राधिकारों को इस संबंध में कई सुझाव दिए हैं .

    ऑनलाइन चर्चा ‘यूथ सभा’ 
    ‘दिल्ली मास्टर प्लान-2041’ के बारे में दिल्ली विकास प्राधिकारण (डीडीए) और शहरी मामलों का राष्ट्रीय संस्थान (एनआईयूए) द्वारा आयोजित ऑनलाइन चर्चा ‘यूथ सभा’ में दिल्ली के 15-30 साल के युवाओं और करीब 450 लोगों ने भागीदारी की . डीडीए के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि बृहस्पतिवार को यह बैठक हुई. इसके बाद एक अक्टूबर और तीन अक्टूबर को भी इसी तरह की चर्चा की जाएगी . तीनों बैठकों का विषय अलग-अलग है.

    कौशल बढ़ाने वाले संस्थानों की जरुरत
    डीडीए ने एक बयान में शनिवार को कहा, ‘‘ज्यादातर युवाओं ने दिल्ली में रोजगार के लिए दक्षता बढ़ाने वाले संस्थान की कमी पर चिंता व्यक्त की. उनकी राय थी कि स्कूल और कॉलेजों में बेहतर शिक्षा और अपनी क्षमता के बावजूद जरूरी नहीं कि उन्हें रोजगार मिल जाए.’’ अधिकारियों ने कहा कि युवाओं का मानना है कि कौशल बढ़ाने वाले संस्थानों की जरुरत है, जिससे कि रोजगार को लेकर उनकी क्षमता बढ़े और वे नौकरी के लिए तैयार हो जाएं.

    मेट्रो और बसों से आने-जाने का खर्च वे वहन नहीं कर सकते
    कुछ युवाओं ने कहा कि वह जहां रहते हैं उसके 10 किलोमीटर के दायरे में कोई कॉलेज नहीं है. रोजाना आधार पर मेट्रो और बसों से आने-जाने का खर्च वे वहन नहीं कर सकते. चर्चा के दौरान कई युवाओं ने छात्रों और अन्य युवाओं के लिए आवास की समुचित व्यवस्था नहीं होने के मुद्दे पर बात की.

    ये भी पढ़ें-
    लॉकडाउन में गई कॉन्ट्रेक्टेड जॉब, लेक्चरर खेतों में कर रहा है मजदूरी
    NEET आंसर-की 2020 ntaneet.nic.in पर जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में नजफगढ़ के रहने वाले एक युवक ने कहा कि उनके इलाके से निकटवर्ती कॉलेज 25 किलोमीटर दूर है . ऐसे में आने -जाने में उन्हें काफी समय लग जाता है.

    Tags: Delhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर