UP Board Result 2019: आगे की पढ़ाई में छात्र इन यूट्यूब चैनल्स से ले सकते हैं मदद

जानें कैसे ये यूट्यूब चैनल्स इंजीनियरिंग, मेडिकल और सरकारी नौकरी की तैयारी करने में छात्रों की मदद कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 2:13 PM IST
UP Board Result 2019: आगे की पढ़ाई में छात्र इन यूट्यूब चैनल्स से ले सकते हैं मदद
जानें कैसे ये यूट्यूब चैनल्स इंजीनियरिंग, मेडिकल और सरकारी नौकरी की तैयारी करने में छात्रों की मदद कर सकते हैं.
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 2:13 PM IST
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम आ चुके हैं. रिजल्ट आने के बाद कई छात्र आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज तलाश रहे होंगे तो कई ऐसे भी होंगे जो सरकारी नौकरी की तैयारी करने की सोच रहे होंगे. इसलिए हमने सोचा क्यूं न आपको कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल्स के बारे में बताया जाए जो आईआईटी, मेडिकल के साथ अन्य सरकारी नौकरी करने की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं.

Unacademy


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019


इस यूट्यूब चैनल को आपको सरकारी नौकरी से लेकर अन्य सभी कोर्सेस के लिए मटेरियल मिलेगा. आप  रोज अलग-अलग टॉपिक्स पर लाइव क्लासेज भी ले सकते हैं. इस चैनल के 31 लाख सब्सक्राइबर्स हैं और आपको इस पर छोटी से छोटी जानकारी मिलेगी. इसके Unacademy JEE और Unacademy Medical नाम के भी चैनल हैं जिसपर इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के लिए कोर्स मटेरियल प्रोवाइड करवाया जाता है. (UP Board Result 2019: 12वीं के बाद पढ़ाई के साथ करनी है नौकरी तो मोबाइल में रखें ये 5 Apps)


Paramount League
इस चैनल पर आपको 12वीं के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें इसके बारे में जानकारी मिलेगी. आप अलग-अलग टॉपिक्स पर लाइव क्लासेज ले सकते हैं. इसमें एक्सपीरियंस्ड टीचर्स लगातार लाइव क्लासेज देते हैं. इसके अलावा आप ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. (UP Board Result 2019: WhatsApp से ऐसे मिनटों में चेक करें UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें पूरा प्रॉसेस)

Loading...

Study Buddy Club
इस चैनल के 15 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. इसमें आपको अलग-अलग टिप्स एंड ट्रिक्स मिलेंगे कि आप कैसे लंबे जवाबों को याद कर सकते हैं. कौन से ट्रिक्स हैं जिससे आप किसी भी एग्जाम को पास कर सकते हैं. आपको यह भी जानने का मौका मिलेगा कि सीए, आईएएस, इंजीनियरिंग की तैयारी कैसे करनी है. (ये भी पढ़ेंः Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, भारतीय फीचर फोन मार्केट में JioPhone ने किया टॉप)


Sandeep Maheshwari
कई बार ऐसा भी होता है कि एग्जाम में फेल हो जाने के बाद या फिर अच्छे नंबर न पाने पर हम निराश हो जाते हैं. हमें लगता है कि हम कुछ नहीं कर पाएंगे. ऐसे में यह यूट्यूब चैनल आपकी बहुत मदद कर सकता है. इसे मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी चलाते हैं और यह लोगों को इंस्पायर्ड करते हैं कि अगर आप फेल हो गए हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं, आप फिर से तैयारी कर सफलता हासिल कर सकते हैं.


आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स का ऐलान हो चुका है. 10वीं में गौतर रघुवंशी ने 97.17 फीसदी नंबर पाकर प्रथम स्थान हासिल किया है वहीं 12वीं में तनु तोमर ने 97.80 प्रतिशत नंबर पाकर टॉप किया है.
First published: April 27, 2019, 1:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर