बालोद में जैन समुदाय के लोगों ने मेडिकल उपकरण बैंक शुरू किया

santosh | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 16, 2017, 4:34 PM IST
बालोद में जैन समुदाय के लोगों ने मेडिकल उपकरण बैंक शुरू किया
उपकरण बैंक से व्हील चेयर लेकर जाती महिला.
santosh | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 16, 2017, 4:34 PM IST
छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के जैन समुदाय ने मानवता व मानव सेवा की अनुकरणीय पहल की है. समुदाय के लोगों ने मेडिकल उपकरण बैंक की शुरुआत की है. यह एक ऐसा बैंक होगा जहां दुर्घटना में घायल मरीजों को उनकी जरुरत के हिसाब से नि:शुल्क उपकरण दिए जाएंगे.

जिले में इस तरह का यह पहला प्रयास है जिससे अब जिले के मरीजों को का लाभ मिलेगा. बैंक की स्थापना में अहम भूमिका निभाने वाले इसके संचालक विकास श्रीमाल का कहना है कि दुर्घटना में घायल लोगों को उपचार के दौरान कई तरह के मेडिकल उपकरण की आवश्यकता पड़ती है लेकिन ज्यादातर मेडिकल उपकरण महंगे होने के चलते गरीब तबके के लोग इसे नहीं खरीद पाते हैं.

कुछ लोग उपकरण खरीद भी लेते है लेकिन बाद में वह भी ख़राब हो जाता है. ऐसे उपकरणों का संग्रह कर आम लोगों को इस बैंक के माध्यम से यह सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क मिलेगी.

इस पूरे मामले में बालोद के ही वरिष्ठ चिकित्सक कि माने तो उनके क्लिनिक में आए दिन अनेक प्रकार के मरीज आते है, जिन्हें कई प्रकार के मेडिकल उपकरण की जरूरत पड़ती है, जिन्हें वे खरीद नहीं पाते. छोटी मोटी चीजें उनके इस अस्पताल से पूर्ति हो जाती थी लेकिन अब इसे बड़े पैमाने पर खोलने का निर्णय लिया गया है.

ताकि आसपास के करीब 25 किमी के ग्रामीण अंचलों के लोगों को जरूरत के समय ये सामग्री मिल सके. हालांकि इसका दुरुपयोग न हो इसके लिए संस्था 5 सौ रुपये जमा करवाती है, जो हितग्राही द्वारा उपकरण वापस करने पर वापस कर दिया जाता है.

 

 
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर