Assembly Banner 2021

खुले में शौच जाने से रोकने के लिए महिलाओं ने ईजाद किया ये अनोखा तरीका

गांव की महिलाओं ने तालाब के पास तुलसी के पौधों का रोपण कर दिया है. इसके बाद सुबह से ही क्षेत्र के लोग पौधों के पास पहुंचकर भजन कीर्तन करने लगते हैं. इसका सकारात्मक असर अब दिखाई देने लगा है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ में स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को खुले में शौच जाने से रोकने के लिए शासन ने हर घर में शौचालय बनाकर देने की मुहिम चलाई थी. बावजूद इसके खुले में शौच जाने की शिकायतें लगातार आ रही हैं. अब ऐसे लोगों को सुधारने के लिए बालोद जिले के एक छोटे से गांव की महिलाओं ने एक अनूठा प्रयोग किया है. इस प्रयोग के बाद अब क्षेत्र में बदलाव भी आने लगे हैं. मामला आदिवासी विकासखंड डौंडीलोहारा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिवनी के आश्रित ग्राम कामता का है.

बता दें कि गांव की महिलाओं ने तालाब के पास तुलसी के पौधों का रोपण कर दिया है. इसके बाद सुबह से ही क्षेत्र के लोग पौधों के पास पहुंचकर भजन कीर्तन करने लगते हैं. इसका सकारात्मक असर अब दिखाई देने लगा है. कामता गांव की महिलाएं और पुरुष की टोली हर सुबह यहां सूर्योदय से पहले सिन्हा समाज के सामुदायिक भवन के पास ढोल, मंजीरा, घुंघरू और करताल लेकर एकत्रित होते हैं. इसके बाद भजन कीर्तन गायन करते हुए सीधे तालाब की ओर रवाना होते हैं.

गांव वालों की मानें तो गांव-गांव में यह महिला समूह खुले में शौच जाने वाले परिवारों को रोकने और समझाने की कोशिश करते थे. इस दौरान महिलाओं को नोकझोंक का भी सामना करना पड़ता था, लेकिन समूह की महिलाओं ने हिम्मत नहीं हारी और स्वच्छता की अलख जगाने के लिए इस अनूठे पहल के साथ निकल पड़ीं.



 
बता दें कि बालोद जिले का डौंडीलोहारा ब्लॉक 2 वर्ष पहले ही ओडीएफ घोषित चुका है. गांव के प्रत्येक घरों में शौचालय का निर्माण शासन के सहायोग से किया गया है. बावजूद इसके लोग शौचालय का उपयोग न कर खुले में जा रहे थे. इसी प्रथा को रोकने के लिए स्वच्छता हितग्राहियों ने तालाब किनारे खाली जगह पर तुलसी के पौधे लगाकर सुबह-सुबह ढोल, मंजीरा, घुंघरू और करताल से भजन कीर्तन गायन शुरू किया. इससे लोगों में जागरूकता आने लगी है. लोग धीरे-धीरे घरों में बने शौचालयों का उपयोग करने लगे हैं.

ये भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़: केंद्र ने रायपुर नगर निगम को किया ओडीएफ डबल प्लस घोषित

ये भी देखें:- खुले में शौच करने वालों युवकों से कराई गई उठक-बैठक, वीडियो वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज