लाइव टीवी

तीन दिवसीय जिला स्तरीय राउत नाचा में पहुंचे अमित जोगी, सरकार पर साधा निशाना

Om Jaiswal | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 19, 2018, 1:26 PM IST
तीन दिवसीय जिला स्तरीय राउत नाचा में पहुंचे अमित जोगी, सरकार पर साधा निशाना
तीन दिवसीय जिला स्तरीय राउत नाचा में पहुंचे अमित जोगी, सरकार पर साधा निशाना

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में बिलाईगढ़ ब्लॉक के देवसागर गांव में यादव समाज द्वारा तीन दिवसीय जिला स्तरीय राउत नाचा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस आयोजन में बलौदा बाजार, जांजगिर-चापा, रायगढ़ और महासमुंद से कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में बिलाईगढ़ ब्लॉक के देवसागर गांव में यादव समाज द्वारा तीन दिवसीय जिला स्तरीय राउत नाचा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस आयोजन में बलौदा बाजार, जांजगीर-चापा, रायगढ़ और महासमुंद से कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी शिरकत करने वाले थे, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के कारण उनके बेटे अमीत जोगी ने शिरकत की. वहीं अमीत जोगी के  हेलीकॉप्टर के आने की खबर मिलते ही लोगों का हुजूम मंच छोड़कर हेलीपैड की तरफ चला गया.

वहीं अमीत जोगी ने मंच से अपने पिता अजीत जोगी के स्वास्थ्य खराब होने की बात कहते हुए अजीत जोगी के शपथ पत्र को लोगों के बीच रखा. उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुखिया रमन सिंह पर दोहे के माध्यम से निशाना साधते हुए कहा कि राम राज में दूध और खीर मीलता था, लेकिन रमन राज में शराब मिलती है.

क्या है राउत नाचा ?

इसे गहिरा नृत्य भी कहते हैं. यह एक पारंपरिक नृत्य है. यह नृत्य छत्तीसगढ़ के यादवों (राउत) द्वारा दीवाली (देव प्रवोधनी एकादशी से एक पखवाड़े तक) के मौके पर किया जाता है. इस दौरान लोग विशेष वेशभूषा पहनकर हाथ में सजी हुई लाठी (लकड़ी) लेकर टोली में गाते एवं नाचते हैं, जो देखने में अत्यंत सुंदर दिखता है. यह शौर्य एवं श्रृंगार का नृत्य होता है. लोग दोहा गाते हुए तेज गति से नृत्य करते हैं. इसमें पैरों की थिरकन और लय का विशेष महत्व होता है. नाचते हुए ये गांव में प्रत्येक घर के मालिक से आशीर्वाद लेते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलौदा बाजार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2018, 1:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर