लाइव टीवी

गांव के दबंगों किया एक परिवार का हुक्का-पानी बंद

Narendra Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 12, 2017, 1:00 PM IST
गांव के दबंगों किया एक परिवार का हुक्का-पानी बंद
हुक्‍का-पानी बंद किए गए परिवार के सदस्‍य.

छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में लवन चौकी के तहत ग्राम गंगई में एक परिवार का हुक्‍का-पानी बंद कर दिया है. उन्‍होंने इस परिवार पर दुकान से लेन-देन और नाई-धोबी आदि के काम करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में लवन चौकी के तहत ग्राम गंगई में दबंगों  ने  एक परिवार का हुक्‍का-पानी बंद कर दिया है. उन्‍होंने इस परिवार पर दुकान से लेन-देन और नाई-धोबी आदि के काम करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

गंगई गांव की जनसंख्या करीब 1100 है. यहां पिछले दो माह से दबंगों ने जमीन पर किया गया कब्‍जा छोड़ने के नाम पर पुनीराम केवट के परिवार पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस परिवार में करीब 6 घरों में रहने वाले एक ही परिवार के 13 लोग शामिल हैं. दबंगों ने इन सभी का हुक्का-पानी बंद कर दिया है. यदि कोई ग्रामीण इस परिवार से संबंध रखेगा तो उसे दस हजार रुपए का जुर्माना देना होगा.

दबंगों ने इस परिवार पर गांव की दुकान से सामान लेने और इस परिवार के लिए नाई-धोबी के काम करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में इस परिवार को सामान खरीदने तथा सामाजिक काम के लिए दूसरे गांव पर निर्भर रहना पड़ रहा है. इस परिवार के बच्‍चों से स्कूल में भी बुरा व्‍यवहार किया जा रहा है. इस परिवार में एक मितानिन उर्मिला बाई भी शामिल है. उसे भी अपना काम नहीं करने दिया जा रहा है. गांव में यदि किसी परिवार में डिलीवरी का मामला हो, उस वह उर्मिला बाई को नहीं बताया जाता.

दबंगों का कहना है कि जिस जमीन पर इनका घर बना है, ये लोग उसे छोड़ दें या 30 हजार रुपए का जुर्माना दें. पीड़ितों का जो घर बना है, वह तीस साल पुराना है और सरकारी जमीन पर है.

पीड़ितों ने लवन चौकी पुलिस के साथ ही जिले के एसपी और कलेक्टर को भी मामले की शिकायत की है, लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलौदा बाजार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2017, 1:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर