लाइव टीवी

बलौदाबाजार: SC-ST छात्रावास में गंदगी का आलम, तो खुद बनाना पड़ता है छात्रों को भोजन

Narendra Sharma | News18 Chhattisgarh
Updated: January 25, 2019, 11:51 AM IST
बलौदाबाजार: SC-ST छात्रावास में गंदगी का आलम, तो खुद बनाना पड़ता है छात्रों को भोजन
बलौदाबाजार: SC-ST छात्रावास में गंदगी का आलम, तो खुद बनाना पड़ता है छात्रों को भोजन

बौलादाबाजार में कुल 68 एससी एसटी छात्रावास संचालित हैं, जहां छात्रों को कोई भी सुविधा नहीं मिल पा रही है. वहीं मेंटेनेंस के अभाव में छात्रावास की हालत जर्जर हो गई है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में कुल 68 एससी एसटी छात्रावास संचालित हैं, जहां शासन द्वारा मुहैया कराई गई एक भी सुविधा छात्रों को नहीं मिल पा रही है. वहीं मेंटेनेंस के अभाव में छात्रावास की हालत जर्जर हो गई है. इतना नहीं साफ-सफाई के सफाई कर्मचारी भी महीनों बाद आता है, जिस कारण चारों ओर गंदगी पसरी रहती है. ताजा मामला बलौदाबाजार के कलेक्ट्रेट से लगा शासकीय पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास का है. यहां दर्ज संख्या से कई गुना अधिक बच्चे हैं, वे स्वयं खाना बनाकर खाते हैं क्योंकि मेस (भोजनालय) एक महीने से बंद है.

कुछ इसी तरह के हालात जिले के सिमगा, भाटापारा, कसडोल विकासखंड के छात्रावासों का भी है, जो भगवान भरोसे संचालित हो रहे हैं. बलौदाबाजार में पीजी क्लास के लिए छात्रावास नहीं होने से छात्रों ने पीजी छात्रावास की व्यवस्था करने की मांग शासन से की है, लेकिन आवेदन करने के साल भर बाद भी कार्रवाई नहीं हो सकी है. छात्रों का कहना है कि छात्रावास में सफाई कर्मचारी आते तो हैं, लेकिन कभी यहां टॉयलेट या कमरों की सफाई नहीं होती. इसके अलावा उनके छात्रावास में सबसे बड़ी पानी की समस्या है. इसलिए उन्होंने शासन से छात्रावास में एक हैंडपंप का निर्माण करने की मांग की है.

वहीं अन्य छात्रों की भी यही राय है. उनका कहना है कि उनके छात्रावास में किसी तरह की कोई सुविधा नहीं है. न तो समय पर खाना मिलता है और न तो कोई बनाने वाला है. ऐसे में यहां पिछले 1 माह से वे खुद ही खाना बना रहे हैं. इससे उन्हें पढ़ाई के लिए समय नहीं मिल पाता है. पढ़ाई करने के समय उन्हें सामान लाने के लिए मार्केट जाना पड़ता है. इसके बाद वे खुद के लिए खाना बनाते हैं. इतना ही नहीं छात्रावास की जर्जर हालत के कारण हमेशा हादसे का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें:- चार साल से बच्‍चों को नहीं बांटीं यूनिफॉर्म, दो गाड़ियों से 8800 ड्रेस जब्‍त

ये भी पढ़ें:- VIDEO: तस्करी के लिए ले जाए जा रहे मवेशियों से भरा ट्रक पकड़ा, चालक फरार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलौदा बाजार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2019, 11:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...