लाइव टीवी

एक ही छत के नीचे रहता है 54 सदस्‍यों का यह परिवार

Narendra Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: January 7, 2018, 12:38 PM IST
एक ही छत के नीचे रहता है 54 सदस्‍यों का यह परिवार
साहू परिवार.

बलौदा बाजार जिले के ग्राम दशरमा में रहने वाले घनाराम साहू के परिवार में 54 सदस्‍य हैं. ये सभी लोग एक ही घर में रहते हैं और सबका भोजन भी एक साथ ही बनता है.

  • Share this:
बलौदा बाजार जिले में लगातार पांच पीढ़ी से साहू परिवार एक साथ रहकर पारिवारिक एकता की मिसाल कायम किए हुए है. जिले के ग्राम दशरमा में रहने वाले घनाराम साहू के इस परिवार में 54 सदस्‍य हैं, जिनमें महिलाओं और पुरुषों के साथ ही बच्‍चे भी शामिल हैं. ये सभी लोग एक ही घर में रहते हैं और सबका भोजन भी एक साथ ही बनता है.

वर्तमान में जहां परिवारों का विघटन होकर एकल परिवार समाज में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, वही ग्राम दशरमा का साहू परिवार पिछले पांच पीढ़ी से एक साथ रहते आ रहा है. 54 सदस्यों का परिवार किसी जलसे से कम नहीं है. परिवार में 30 बच्चे हैं, जिनमें से 11 पढ़ने जाते है. 15 महिलाएं हैं, घर का काम करती हैं और भोजन बनाती हैं. शेष पुरुष हैं.

घनाराम साहू का परिवार आधुनिक युग में एकता की मिसाल है, जिसे निकट से देखने, जानने-समझने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. बलौदा बाजार जिले का यह सबसे बड़ा परिवार है. परिवार में 100 एकड़ कृषि भूमि है, जिस पर सभी मिलकर काम करते हैं और अपनी जरूरत की अधिकांश चीजें उगा लेते हैं. पढ़े-लिखे नहीं होने के कारण परिवार के किसी सदस्‍य के पास सरकारी नौकरी नहीं है, अब वर्तमान पीढ़ी पढ़-लिख रही है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलौदा बाजार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 7, 2018, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर