CBSE 12th Board 2019: छत्तीसगढ़ के नेत्रहीन छात्र राकेश प्रजापति ने पाए 82 फीसदी मार्क्स

छत्तीसगढ़ के नेत्रहीन छात्र राकेश प्रजापति ने CBSE 12th board में हासिल किए 82 फीसदी मार्क्स

छत्तीसगढ़ के नेत्रहीन छात्र राकेश प्रजापति ने CBSE 12th board में हासिल किए 82 फीसदी मार्क्स

गरीब परिवार में जन्मे 12वीं कक्षा के नेत्रहीन छात्र राकेश प्रजापति ने दिल्ली के सरकारी स्कूल में ब्रेल लिपि से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में 82 फीसदी नंबर लाकर प्रदेश का नाम रोशन किया है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में नगरा गांव के गरीब परिवार में जन्मे नेत्रहीन राकेश प्रजापति ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा में 82 फीसदी अंक हासिल किया है. दिल्ली के सरकारी स्कूल में ब्रेल लिपि से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने वाले राकेश प्रजापति ने इतने नंबर लाकर अपने माता-पिता समेत पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है. राकेश की इस कामयाबी के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने उनको बधाई पत्र भी दिया है.



राकेश प्रजापति को घर से दूर दिल्ली जाने के लिए मजबूर होना पड़ा था, क्योंकि स्थानीय स्कूल उसके जैसे छात्र जो जन्म से नेत्रहीन होते हैं, उनके लिए कोई सुविधा नहीं दे सकते थे. इसलिए राकेश ने अपने माता-पिता से आग्रह किया कि वे कुछ और व्यवस्था करें.



बहरहाल, अब राकेश प्रजापति अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक आईएस अफसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है. बता दें कि राकेश दोनों आंखों से दिव्यांग है लेकिन अपनी ऊंची सोच और बुलंद हौसले और कुछ कर गुजरने के लिए अपना गांव छोड़कर देहरादून से क्लास 10 की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद 12वीं की पढ़ाई के लिए दिल्ली के सरकारी स्कूल में दाखिला लेकर ब्रेल लिपि से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 82 प्रतिशत हासिल किया है.





राकेश की इस कामयाबी पर पिता ने बताया कि राकेश जन्म से ही दोनों आंखों दिव्यांग है. राकेश घर से बाहर रहकर पढ़ाई करके अच्छा अंक लाया है, जिससे पूरा परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है. उन्होंने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. फिर भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर वे अपना और अपने परिवार का गुजर बसर कर रहे हैं.
इधर, बलरामपुर कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि हम जो कुछ भी कर सकते हैं उसे देने का प्रयास करेंगे, ताकि वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके. उसे वह सभी सुविधाएं और मार्गदर्शन मिल सकें जिसकी उसे आवश्यकता है.



ये भी पढ़ें:- Cgbse board result 2019: माध्‍यमिक श‍िक्षा मंडल ने रीवेल्यूएशन के नियम में क‍िया बड़ा बदलाव, जानें 



ये भी पढ़ें:- CG बोर्ड का ये टॉपर क्रिकेट में कॅरियर बनाने बहा रहा पसीना



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज