लाइव टीवी

परिवार की खुशहाली के लिए महिला ने घर की चारदीवारी में लगाई मशरूम
Balrampur-Ramanujganj News in Hindi

Upesh sinha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: February 16, 2018, 1:46 PM IST
परिवार की खुशहाली के लिए महिला ने घर की चारदीवारी में लगाई मशरूम
परिवार की खुशहाली के लिए महिला ने घर की चारदीवारी में लगाई मशरूम

बलरामपुर जिले में नगर पंचायत कुसमी की पूर्व अध्यक्ष ममता पैकरा आज अपने परिवार और बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए अपने घर की चारदीवारी के बीच मशरूम के खेती कर रही हैं.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में नगर पंचायत कुसमी की पूर्व अध्यक्ष ममता पैकरा आज अपने परिवार और बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए अपने घर की चारदीवारी के बीच मशरूम के खेती कर रही हैं. कृषि विभाग से एक दिवसीय प्रशिक्षण लेकर मशरूम की खेती कर रही ममता पैकरा ने कृषि विभाग के एक अधिकारी की मदद से रायपुर से बीज मंगवाकर इसकी शुरुआत की है.

इतना ही नहीं इस कार्य के लिए ममता ने एक कर्मचारी भी रखा है, जो काम वो नहीं कर सकती उसे अपने कर्मचारी से करवाती हैं. नतीजतन आज उनके मशुरूम बाजारों में भी बीक रहे हैं.

ममता पैकरा का कहना है कि अगर कोई महिला चाह जाए तो क्या नहीं कर सकती है. आज की महिला टीवी सीरियल और मोबाइल में ज्यादा समय देती है. ऐसी महिलाओं से वे आग्रह करना चाहती हैं कि महिला अपने बच्चों के भविष्य को देखते हुए परिवार में अपना हाथ बटाएं.



बहरहाल, ममता पैकरा और उसके पति ने मशुरूम की खेती करने के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजेंद्र यादव से मिलकर उनसे मशुरूम की बीज को रायपुर से मंगवाया. इसके बाद अपने घर की चारदीवारी के बीच लगाकर इसका लाभ ले रहे हैं.



 

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी राजेंद्र यादव का कहना है कि जहां एक और किसान मौसम की मार से कृषि में हानी होने की वजह से आत्महत्या कर लेते हैं, ऐसे में इस महिला ने तमाम लोगों के लिए एस मिसाल पेश की है.

ऐसे में किसान अगर मौसम के अनुकूल फसलों को लगाए तो कहीं न कहीं से उनकी भरपाई तो होगी ही. हालांकि मशुरूम की खेती मौसम के अनुकूल बाजार में महंगे दामों में बिकती भी है. शादी पार्टियों में भी लोग इसका पूरा इस्तेमाल करते हैं. साथ ही शरीर में पौष्टिक बढ़ाने का कार्य भी करता है. उन्होंने बताया कि बाजारों में मशरूम करीब 200 से 250 रुपए किलो बिकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलरामपुर-रामानुजगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2018, 1:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading