लाइव टीवी

बेहतर पैदावार के बावजूद पूरा नहीं हुआ धान खरीदी लक्ष्‍य
Balrampur-Ramanujganj News in Hindi

Upesh sinha | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: February 5, 2018, 7:01 PM IST
बेहतर पैदावार के बावजूद पूरा नहीं हुआ धान खरीदी लक्ष्‍य
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर.

छत्‍तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में इस साल धान की अच्छी फसल और बेहतर पैदावार होने के बाद भी जिले में धान खरीदी का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका है. 

  • Share this:
बलरामपुर जिले के 37 धान खरीदी केन्द्रों में इस साल एक लाख 13 हजार मीट्रि‍क टन धान खरीदी का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन इन सभी धान खरीदी केन्द्रों को मिलाकर इस साल कुल एक लाख नौ हजार 412 मीट्रि‍क टन धान की खरीदी ही हो सकी है.

जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य से लगभग 3600 मीट्रिक टन धान की खरीदी कम हुई है. बलरामपुर जिले में इस साल पिछले साल की तुलना में किसानों का पंजीयन भी काफी बढ़ा था और फसल भी काफी अच्छी हुई थी, लेकिन धान खरीदी का लक्ष्य पूरा न होना चिंताजनक है. खाद्य अधिकारी
की मानें तो इस साल जिले में दलालों को हावी नहीं होने दिया गया था, जिससे खरीदी पर असर हुआ है.

उनकी मानें तो हर साल किसानों का फायदा उठाकर दलाल धान बेचते थे, जिससे खरीदी बढ़ जाती थी. इस साल जिला प्रशासन की कई टीमें विभि‍न्न खरीदी केन्द्रों में निगरानी रख रही थीं. यही कारण है की दलालों पर शिकंजा कसा गया.



वहीं वास्तविकता में देखा जाए तो खरीदी का लक्ष्य पूरा नहीं का कारण कहीं न कहीं प्रशासन की लापरवाही भी है, क्योंकि‍ कई खरीदी केन्द्रों में दो से तीन दिनों तक बारदाना की कमी होने से खरीदी बंद हो गई थी. लक्ष्य पूरा नहीं होने का यह भी एक कारण माना जा रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बलरामपुर-रामानुजगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2018, 7:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading