अपना शहर चुनें

States

VIDEO: शंकरगढ़ ग्राम पंचायत के इस काम की हर तरफ हो रही तारीफ

छत्‍तीसगढ़ के बलरामपुर जिले की शंकरगढ़ ग्राम पंचायत कहने को तो ग्राम पंचायत है, लेकिन इस ग्राम पंचायत ने ऐसा काम कर दिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ के बलरामपुर जिले की शंकरगढ़ ग्राम पंचायत कहने को तो ग्राम पंचायत है, लेकिन इस ग्राम पंचायत ने ऐसा काम कर दिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. दरअसल इस ग्राम पंचायत ने सरकारी जमीन पर दुकानें बनाकर खुद भी आय का एक जरिया जुटाया है और गांव के बेरोजगार लोगों को कम किराए पर दुकानें उपलब्‍ध कराई हैं. इससे गांव के 120 लोगों रोजगार मिला है. कम किराए में दुकानें और रोजगार उपलब्ध होने और ग्रामवासियों को सुविधा मिलने से सभी खुश हैं.

कहने को तो शंकरगढ़ ब्लॉक मुख्यालय है, लेकिन आबादी की वजह से अभी भी ग्राम पंचायत ही है. यहां पर दुकान बनाकर रोजगार देने का कार्य 10 साल पहले शुरू हुआ था. सबसे पहले कन्या विद्यालय की सड़क के किनारे की जमीन पर दुकान बनाई गई. इसके बाद अस्पताल की जमीन पर भी दुकानें बनीं. इस तरह धीरे-धीरे ग्राम पंचायत ने 120 दुकानें बनवा दीं. इन दुकानों के बनने का लाभ यहां के स्थानीय लोगों को मिला है. कम कीमत में दुकान पाने से लोगों की तकदीर बदली है.

इन दुकानों के बनने से जहां लोगों रोजगार मिला है, वहीं ग्रामवासियों को सुविधा मिली है, इससे वे भी खुश हैं. स्थानीय लोगों के साथ ही इन दुकानों का लाभ खुद ग्राम पंचायत, यहां के स्कूल व अन्य विभागों को भी लाभ मिल रहा है. दुकानों से मिलने वाले किराए के उपयोग के लिए एक समिति गठित की गई है. किराए की राशि का उपयोग इस समिति के माध्‍यम से सभी विभाग अपनी संस्था के सुधार और विकास कार्य के लिए करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज